Tuesday 9 June 2020

उत्तराखंड में तेंदुए का शिकार बनी 14 साल की लड़की, हेडफ़ोन पर सुन रही थी गाने

उत्तराखंड के नैनीताल ज़िले में एक 14 साल की लड़की पर एक तेंदुए ने हमला कर दिया, जिसके चलते उसकी मौत हो गई. अधिकारियों का कहना है कि इस हादसे के वक़्त लड़की हेडफ़ोन लगा कर म्यूज़िक सुन रही थी, इसलिए शायद उसे तेंदुए के हमले का पता नहीं चल पाया. 
ये घटना नैनीताल के रामनगर इलाके के बैलपड़ाव की है. यहां चूनाखान वन क्षेत्र में नहर के किनारे ममता नाम की लड़की का घर है. वो नहर के किनारे बैठी गाने सुन रही थी कि तभी उस पर एक तेंदुए ने हमला कर दिया. वो उसे घसीटते हुए जंगल की तरफ ले गया.
उत्तराखंड में तेंदुए का शिकार बनी 14 साल की लड़की, हेडफ़ोन पर सुन रही थी गाने
Source: safaribookings
घटना की जानकारी मिलने के बाद वन विभाग की टीम ने सर्च ऑपरेशन शुरू किया. शनिवार को उसकी लाश पास की झाड़ियों से बरामद हुई. पुलिस पोस्टमार्टम कर लड़की के शव को उनके परिवारवालों को सौंप चुकी है. बैलपड़ाव वन क्षेत्र के वन अधिकारी संतोष पंत ने बताया कि वो हादसे की जानकारी मिलते ही तुरंत वहां पहुंच गए थे.
उन्होंने कहा- 'जहां से लड़की की लाश मिली है उसके पास एक कंघी और हेडफ़ोन भी मिला है. संभवत: जब तेंदुए ने लड़की पर हमला किया तब हेडफ़ोन पर गाने सुन रही होगी.'
मृत लड़की की पहचान ममता के रूप में हुई है जो 8वीं कक्षा की छात्रा थी. अधिकारियों ने बताया कि पिछले 1 महीने में इसे मिलाकर तेंदुए के हमले की ये 8वीं घटना है. उन्होंने इलाके में इस ख़ुखांर तेंदुए को पकड़ने के लिए कई जगह पर पिंजरे और कैमरे लगाए हैं ताकी वो उसे जल्द पकड़ सकें.
Source: hindustantimes
शनिवार रात को जब ये हादसा हुआ तब भी उन्होंने एक मौका-ए-वारदात पर एक पिंजरा लगाया था. तेंदुआ वहां शिकार की तलाश में आया भी था, मगर गांववालों के शोर मचाने के चलते वो भाग गया.
अधिकारियों ने ये भी बताया कि वन विभाग की तरफ से मृत लड़की के परिवार वालों को मुआवज़े के तौर पर 3 लाख रुपये देने का ऐलान किया गया है. इसमें से फ़िलहाल उन्हें 90 हज़ार रुपये दे दिए गए हैं.