Thursday 25 June 2020

कोरोना काल में 'संजीवनी बूटी' से कम नहीं आम के पत्ते और गुठली, इन्हें खाने से मिल सकता है 10 बीमारियों से छुटकारा



आम को फलों का राजा कहा जाता है क्योंकि यह स्वादिष्ट होता है और इससे सेहत को अनगिनत फायदे होते हैं। आम शरीर के लिए जरूरी आवश्यक पोषक तत्व जैसे विटामिन सी, ए ई के साथ-साथ पोटेश‍ियम, कॉपर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, जिंक सेलेनियम और फास्फोरस पाए जाते हैं।
नियमित रूप से आम के सेवन से कई गंभीर बीमारियों से बचने में मदद मिल सकती है। लेकिन अआप्को जानकार हैरानी होगी कि सिर्फ आम ही नहीं, इसके पत्ते और गुठली भी सेहत के लिए बेहद लाभदायक होते हैं।

बताया जाता है कि आम की गुठली में अनसैचुरेटेड फैटी एसिड, बायोएक्टिव, फेनोलिक, और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके सेहत के लिए जरूरी हैं। चलिए जानते हैं कोरोना वायरस काल में इन चीजों के सेवन से आपकी सेहत को और क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।
आम की गुठली के फायदे
डायबिटीज कंट्रोल करने में सहायक
क्या डायबिटीज से पीड़ित कोई व्यक्ति आम खा सकता है? यह एक मुश्किल सवाल हो सकता है क्योंकि आम में शुगर होती है लेकिन जब आम की गुठली की बात आती है, तो अध्ययन कहते हैं कि आम की गुठली ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है।
एंटी-इन्फ्लेमेशन गुण
आम की गुठली में एंटी-इन्फ्लेमेशन गुण होते हैं। यह बवासीर, गठिया, पाचन मुद्दों आदि के कारण सूजन को कम करने में मदद करने के लिए एक बहुत प्रसिद्ध तत्व है।
दिल को स्वस्थ रखने में सहायक
अध्ययन का दावा है कि आम की गुठली का रस कोलेस्ट्रॉल के स्तर कम कर सकता है और चयापचय को उत्तेजित किया जा सकता है जिसका अर्थ है कि यह समग्र हृदय संबंधी स्वास्थ्य में सुधार करने और दिल के दौरे और अन्य हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।
वजन कम करने में सहायक
यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आम की गुठली का रस आपके लिए सही उपाय है। इसमें कम शुगर होती है जिससे आपको कैलोरी नहीं मिलती है और कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम कर सकती है।
डायरिया से मिलती है राहत
काफी सालों से आम कि गुठली के पाउडर को पेट की बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता आ रहा है। आम कि गुठली के पाउडर को दस्त से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में आपकी सहायता करता है।
आम के पत्तों के फायदे
ब्लड प्रेशर कम करने में सहायक
आयुर्वेद के अनुसार, आम की पत्तियों के चूर्ण का रोजाना सेवन करने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बहुत कम हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए भी आम की पत्तियां बहुत फायदेमंद होती हैं। आम की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीने से कुछ दिनों में ही आप को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

किडनी के लिए फायदेमंद
इसके अलावा इससे किडनी, लीवर और फेफड़ों की बीमारियां होने का भी खतरा कम होता है। दरअसल आम के पत्ते शरीर में जमा हानिकारक और विषैले तत्वों को पेशाब के जरिए बाहर निकालने में सहायक होते हैं।
ऐसे बनाएं आम के पत्तों का पाउडर
अगर आप किडनी, फेफड़ों और लीवर को हमेशा स्वस्थ बनाए रखना चाहते हैं तो आम की पत्तियों को पीसकर बारीक पाउडर बना लें। इस पाउडर का सेवन रोजाना खाने के 20 मिनट बाद करें। लेकिन ध्यान रहे कि इस पाउडर के आधा चम्मच का सेवन ही करें।
इस बात का रखें ध्यान
यह एक आयुर्वेदिक उपाय है इसलिए अगर आप ऊपर बाताई गईं समस्याओं से राहत पाने के लिए आम के पत्तों का इस्तेमाल करने जा रहे हैं, तो पहले आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।