Thursday 25 June 2020

कमजोर विदेशी संकेतों से बाजार में गिरावट, निफ्टी 10300 से नीचे पहुंचा



कमजोर विदेशी संकेतों से शेयर बाजार आज लगातार दूसरे दिन गिरावट के साथ बंद हुआ है। हालांकि टॉप 10 कंपनियों में शामिल कुछ हैवीवेट कंपनियों में बढ़त की वजह से प्रमुख इंडेक्स की आज की गिरावट सीमित ही रही है। कोरोना वायरस के संक्रमण में तेजी से विदेशी बाजार में दबाव की वजह से घरेलू शेयर बाजार में आज उतार-चढ़ाव देखने को मिला। हालांकि बिकवाली का दबाव बढ़ने से बाजार लाल निशान में बंद हुआ। आज के कारोबार में सेंसेक्स 27 अंक की गिरावट के साथ 34842 के स्तर पर और निफ्टी 16 अंक की गिरावट के साथ 10289 के स्तर पर बंद हुआ।
विदेशी बाजारों में आज गिरावट देखने को मिली है। अमेरिका और यूरोप में कोरोना के नए मामलों में बढ़त जारी रहने से निवेशकों ने बाजार से दूरी बनाई है। जानकारों का मानना है कि नए मामले ऐसे ही बढ़ते रहे तो रिकवरी में होने वाली देरी ज्यादा बढ़ा संकट पैदा कर सकती है। होटल और ट्रैवल इंडस्ट्री के स्टॉक्स में गिरावट से एशियाई और यूरोपियन मार्केट में दबाव देखने को मिला है। वहीं फ्यूचर मार्केट से संकेत हैं कि अमेरिकी बाजारों में भी दबाव बना रह सकता है।
आज के कारोबार में सबसे ज्यादा गिरावट आईटी सेक्टर में देखने को मिली है। सेक्टर इंडेक्स 1 फीसदी से ज्यादा कि गिरावट के साथ बंद हुआ है। वहीं सरकारी बैंकों और मेटल सेक्टर में भी करीब आधा फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। रियल्टी सेक्टर इंडेक्स 1 फीसदी से ज्यादा गिरावट के साथ बंद हुआ है। दूसरी तरफ एफएमसीजी सेक्टर इंडेक्स में 2 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली है।