Monday 11 May 2020

लीवर में गंदगी जमा होने पर शरीर देता है ये इशारे, इनको कभी नजरअंदाज न करें

हमारी कुछ गलतियां हमारे लिवर को खराब कर देती हैं और वो खराब हो जाते हैं तो शरीर में मौजूद गंदगी बाहर नहीं निकल पाती या कुछ मात्रा में ही निकल पाती है। इसका सबसे बड़ा नुकसान तो लिवर को ही उठाना पड़ सकता है। लिवर के सुस्त पड़ने के कारण शरीर में जब गंदगी जमा होना शुरू होती है, तो शरीर इसके कुछ संकेत हमें देता है। आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप समझ सकते हैं कि आपका लिवर खराब हो रहा है और वो खराब होने से पहले कुछ संकेत देने लगता है तो आइए जानते हैं उन संकेतों को।
1.  पेट के ऊपरी हिस्‍से में दर्द होना यानि आपके लिवर के आस पास दर्द महसूस होना ये संकेत होता है कि लिवर के पास गंदगी जमी है जिसका बाहर निकलना बेहद जरूरी है। वैसे सामान्‍यत: ये दर्द ज्‍यादा नहीं होता है लेकिन कभी-कभी तेज दर्द भी हो सकता है। लिवर ही हमारे शरीर से गंदगी और विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। ऐसे में अगर लिवर में कुछ समस्या हो जाती है, तो शरीर से जुड़े ये सभी महत्वपूर्ण काम रुक जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि हम लिवर का ध्‍यान रखें।
2. लिवर में अगर किसी भी तरह की समस्‍या हो जाती है तो वो इसे खुद ही सही करने की कोशिश करता है लेकिन वहीं ये समस्‍या हद से ज्‍यादा बढ़ जाती है तो इससे आपका रक्तचाप भी बढ़ जाता है। इसके कारण पैरों में एक विशेष द्रव जमा होने लगता है जिससे पैरों में सूजन आ सकती है। आमतौर पर इस सूजन में दर्द नहीं होता है।
3. कई बार ऐसा होता है कि लिवर में गंदगी जमा होने से आपके शरीर का वजन बढ़ने लगता है। वहीं इसके साथ ही शरीर के अंदर की कई तरह की गंदगियों को पूरी तरह बाहर नहीं निकाल पाता है। जैसे एल्कोहल, आर्टिफिशियल स्वीटनर, ज्यादा फैट वाले आहार, कुछ विशेष दवाइयां आदि। जब आप इन पदार्थों का सेवन करते हैं तो लिवर इन्हें न तो पचा पाता है और न ही शरीर के लिए अशुद्धियों को अलग कर पाता है।
4. इसका एक संकेते ये भी है कि आपको लिवर में मौजूद गंदगी के कारण थकान व सुस्‍ती महसूस होने लगता हे। दरअसल हमारे आहार को पचाने और इनसे पोषक तत्वों को अलग करने का काम लिवर ही करता है। ऐसे में अगर लिवर अपना काम ठीक से नहीं करेगा, तो आहार से न तो हमें पर्याप्त ऊर्जा मिलेगी और न ही पर्याप्त पोषण, ऐसे में शरीर का थकना और सुस्त होना तो लाजमी है।