Friday 22 May 2020

इस पत्‍ते को रात में पैर पर बांधकर सो जाएं, सुबह गायब मिलेगी ब्लड-शुगर


आजकल के भागदौड़ भरी लाइफ में हर व्‍यक्ति किसी न किसी बिमारी से जरूर परेशान रहता है। इन बीमारियों से बचने के लिए हर तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं। इन बीमारियों में कुछ ऐसी बीमारियाँ होती हैं। जिनका इलाज करने पर वो ठीक हो जाती हैं लेकिन कुछ ऐसी बीमारियाँ होती हैं जिनका इलाज करने के बावजूद उन्हें जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता हैं।
वहीं अगर बात करें शुगर जैसी बिमारी की तो इस समय इस बिमारी लगभग आधे से ज्‍यादा लोग ग्रसित हैं। ये बीमारी भी कुछ ऐसी है कि कितना भी इसका इलाज कर लें ये जड़ से खत्‍म नहीं होता है। वहीं आपको बता दें कि शुगर से ग्रसित व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ता हैं खान पान से लेकर अन्‍य कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है।
बताते चलें कि शुगर में अक्‍सर व्‍यक्ति का शरीर निर्जलित हो जाता है ऐसे में व्‍यक्ति को बहुत प्यास लगती है। इसके अलावा ये भी बता दें कि खून में अतिरिक्त शुगर की उपस्थिति होने की वजह से गुर्दे खून को साफ करने के लिए अधिक काम करने लगते हैं और मूत्र के द्वारा अतिरिक्त शुगर को शरीर से बाहर निकालते हैं। इस कारण बार बार पेशाब भी लगता है और इसके साथ ही अत्यधिक प्यास भी लगता है आपको बता दें कि बार बार पेशाब आना यह मधुमेह होने के प्रमुख लक्षण हैं। दरअसल शुगर के दौरान शरीर की कोशिकाओं में ग्लूकोज़ नहीं पहुंचने के कारण शरीर की ऊर्जा आपूर्ति पूरी तरह से नही हो पाती है जिसकी वजह से शुगर का रोगी हमेशा थकान महसूस करता है और उसे जल्दी भूख लगने लगती है।
लेकिन आज हम आपको आज हम आपको एक ऐसे घरेलू नुस्खे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका इस्तेमाल करके आप शुगर की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं। इतना ही नहीं इसका कोई साइड इफेक्‍ट भी नहीं होगा। जी हां आपको बता दें कि शुगर के बीमारी के ये घरेलू इलाज सबसे बेहतरीन है इसके लिए आपको आंक के पत्‍ते की आवश्‍यकता पड़ेगी।
अब आइए जानते हैं कि कैसे करें इसका प्रयोग
सबसे पहले आप एक आक के पत्ता ले लीजिये और अब इसके ऊपर के हल्की लकड़ी को काट लें फिर अब आप आक के चिकने वाले हिस्से को अपने तलवो पर बांध ले। आक का पत्ता आपके तलवो पर टीका रहना चाहिए इसलिए ध्‍यान रहे कि इसे अच्छे से बांध लीजिये।
इसके बाद आप आक के पत्ते को रात भर बांध इसी प्रकार से अपने तलवे से बंधे रहने दें जैसा कि आप तस्‍वीरों में भी देख सकते होंगे और फिर सुबह इस पत्‍ते को खोल दीजिये। इस प्रक्रिया को लगातार 20 दिनों तक करे। ऐसा करने से आपकी शुगर की समस्या जल्द ही खत्म हो जाएगी।
इसके अलावा ये भी बता दें कि जिन व्यक्तियों को हाइ ब्लड शुगर हो उन्हें, ये सब खाद्य पदार्थ और अन्य कोई भी खाद्य पदार्थ, जिनमें फाइबर अधिक और फैट कम हो, लेने चाहिये। हर उस व्यक्ति, जिसे हाइ ब्लड शुगर हो, के लिये खड़ा अनाज उचित नहीं हो सकता है इसलिये उन्हें अपने भोजन को बड़ा हिस्सा बनाने से पहले डाक्टर से सलाह कर लेना चाहिये।