Sunday, 31 May 2020

जून में लगेंगे चंद्र और सूर्य ग्रहण, यहां जानें डेट और टाइम से लेकर अन्य जरूरी डिटेल्स

5 June 2020 Chandra grahan का सही समय और सूतक ...

जून के महीने में सूर्य और चंद्र ग्रहण दोनों ही लगने वाले हैं. एक ग्रहण महीने की शुरुआत में तो वहीं दूसरा महीने के अंत में लगने वाला है. 5 जून को चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) लगेगा और इसके बाद 21 जून को सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) लगेगा. 
चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse)
चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan) एक खगोलिय घटना है. जब सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक सीधी रेखा में संरेखित होते हैं तो हम पृथ्वी की स्थिति के आधार पर सूर्य ग्रहण या चंद्र ग्रहण देखते हैं. चंद्र ग्रहण उस वक्त लगता है जब पूरा चांद निकला हुआ हो और पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा के बीच आ जाए. इस तरह सूर्य की किरणों को सीधे चंद्रमा तक नहीं पहुंच पाती हैं. यह तभी होता है जब पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा दोनों के बीच आ जाए. 
चंद्र ग्रहण तीन प्रकार के होते हैं-
पूर्ण,
आंशिक, और
उपच्छाया 
जानकारी के मुताबिक, 2020 में चार चंद्र ग्रहण हैं- एक जनवरी में हुआ था और बाकी जून, जुलाई और नवंबर में लगने वाले हैं. 5 जून को होने वाला चंद्रग्रहण उपच्छाया होगा. इसका अर्थ है कि चांद, पृथ्वी की हल्की छाया से होकर गुजरेगा.
5 जून को कितने बजे लगेगा चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse Timing)

टाइमएंडडेट की एक रिपोर्ट के मुताबिक 5 जून को लगने वाला चंद्र ग्रहण 3 घंटे और 18 मिनट का होगा. यह चंद्र ग्रहण 5 जून को रात को 11.15 शुरू होगा और 6 जून को सुबह के12.54 बजे तक अपने अधिकत्म ग्रहण पर पहुंचेगा. उपच्छाया चंद्र ग्रहण 6 जून सुबह 2.34 पर खत्म हो जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक, एशिया, यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और अफ्रिका के लोग इस ग्रहण को देख सकते हैं. हालांकि, उपच्छाया चंद्र ग्रहण होने के कारण लोगों के बीच सामान्य चांद और ग्रहण वाले चांद के बीच अंतर करना मुश्किल होगा.