Wednesday 27 May 2020

दुल्हन ने ‘मुंह दिखाई’ में मांगा ऐसा तोहफा, हर कोई रह गया भौंचक्का !


ये हैरान करने वाली खबर उत्तर प्रदेश के वाराणसी से है ! यहाँ पर एक विवाह समारोह में दुल्हन ने सुसराल में गृह प्रवेश करने से पहले अपने पति और सुसराल के बाकी सदस्यों से मुंह दिखाई की अनोखी मांग रखी ! दुल्हन की इस मांग पर सुसराल वाले परेशान हो गये कि पता नहीं दुल्हन मुंह दिखाई में क्या मांग ले ???
किस्सा वाराणसी के चोलापुर ब्लाक का है ! मिर्जापुर की निधि का विवाह अजगरा गाँव अभिषेक पाण्डेय के साथ हुआ था ! दुल्हन की विदाई की गई और निधि अपने पति के साथ सुसराल पहुँच गई ! सुसराल पहुँचाने से पहले रास्ते में दुल्हन निधि ने अपने पति अभिषेक से मुंह दिखाई के लिए गिफ्ट माँगा ! दूल्हा बना अभिषेक हैरान और परेशान हो गया कि निधि पता नहीं क्या मांगेगी ! क्या वो अच्छी और महँगी सी ज्वेलरी की मांग करेगी ?
या कोई कीमती उपहार की मांग रखेगी ! पूरे रास्ते अभिषेक ये ही सोच रहा था कि तब तक दुल्हन सुसराल पहुँच गई और दुल्हन निधि ने कहा कि मुझे गृह प्रवेश करने से पहले एक पौधा लगाना है ! पति और सुसराल वाले हैरान हो गए क्यूंकि कोई भी दुल्हन इतने अच्छे अवसर पर मुंह दिखाई के लिए ऐसी मांग नहीं करती ! दुल्हन ने अपनी बात दोहराई और कहा कि मुंह दिखाई में मुझे एक पौधा (पेड़) लगाना है !
दूल्हा और उसके परिवार वाले दुल्हन की बातो से इसने खुश हुए कि उन्होंने कहा कि पहली ही नजर में दुल्हन से सुसराल में सभी सदस्यों का दिल जीत लिया ! ससुराल वालो ने दुल्हन की मांग पर एक आम का पौधा मंगाया और फिर दुल्हन निधि और दुल्हे अभिषेक ने मिलकर वो आम का पौधा अपने घर के आँगन में लगवाया !
दुल्हन के ससुर श्याम बिहारी का कहना है कि बहु की मांग सुनकर पहले तो हम झिझक गए, पर जब बहु ने समझाया कि एक पेड से ही तो कई पेड़ बनेंगे और उनसे लाखो पेड़ और तभी तो पर्यावरण का सपना पूरा होगा ! तब जाकर उनकी समझ में आया ! और फिर पेड़ लगाने के लिए तैयार हुए !