Tuesday, 28 April 2020

Umar Akmal भी मूर्खों की जमात में शामिल, ऐसे लोगों को जेल में डालना चाहिए: Ramiz Raja





कराची। एंटी करप्शन कोड के उल्लंघन के चलते Umar Akmal को सोमवार को पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने तीन साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया। पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर और कमेंटेटर Ramiz Raja ने कहा कि Umar Akmal भी ऐसी हरकत कर मूर्खों की जमात में शामिल हो गए हैं और ऐसे लोगों को तो जेल में डाल देना चाहिए। Umar Akmal से इस साल हुए पाकिस्तान सुपर लीग से पहले सट्टेबाजों ने फिक्सिंग के लिए एप्रोच किया था। उन्होंने इस बात की जानकारी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के अधिकारियों को नहीं दी था जिसके चलते सोमवार को PCB की अनुशासन समिति ने उन्हें तीन साल के लिए सभी प्रकार के क्रिकेट से प्रतिबंधित कर दिया। Ramiz Raja ने इस पर कहा, 'Umar Akmal आधिकारिक रूप से मूर्खों की जमात में शामिल हो गए। उन्हें तीन साल के लिए बैन किया गया और एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी बेकार चला गया। पाकिस्तान में मैच फिक्सिंग को अपराध घोषित करने वाला कानून लागू कर ऐसे लोगों को जेल में डालना चाहिए। यदि ऐसा नहीं किया गया तो कई अन्य खिलाड़ी भी ऐसा कदम उठाएंगे।'

29 साल के उमर अकमल को इस साल के पाकिस्तान सुपर लीग में क्वेटा ग्लैडिएटर्स का प्रतिनिधित्व करना था लेकिन इस लीग की शुरुआत से ठीक पहले उन्हें अस्थायी रूप से निलंबित किया गया था। उन्होंने सट्टेबाजी पेशकश की सूचना पीसीबी के अधिकारियों को नहीं दी थी। उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था जिसे उन्होंने चुनौती नहीं दी थी। इसके बाद जस्टिस (रिटायर्ड) फजल मिरान चौहान की अध्यक्षता वाली अनुशासन समिति ने उन्हें तीन साल के लिए बैन कर दिया।
साल 2009 में टेस्ट डेब्यू करने वाले उमर अकमल ने पना पिछला टेस्ट 2011 में खेला था। उन्होंने पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ टी20 मैच खेला था। वे अभी तक 16 टेस्ट, 121 वनडे और 84 टी20 मैच खेल चुके हैं। उनके नाम टेस्ट मैचों में 1003, वनडे में 3194 और टी20 फॉर्मेट में 1690 रन दर्ज हैं।