Thursday, 23 April 2020

अब पाकिस्तानी टीम का दौरा हुआ रद्द, जुलाई में होनी थी ODI सीरीज


कोरोनावायरस के कारण स्पोर्ट्स इवेंट्स के स्थगित होने का सिलसिला जारी है. टोक्यो ओलंपिक, यूरो कप जैसे बड़े टूर्नामेंट एक साल तक टल गए हैं, जबकि विंबलडन रद्द हो चुका है. वहीं इंडियन प्रीमियर लीग भी अनिश्चितकाल के लिए स्थगित हो चुकी है. अब पाकिस्तान और नीदरलैंड्स के बीच होने वाली सीरीज भी स्थगित हो चुकी है. इस हफ्ते में स्थगित होने वाली ये तीसरी सीरीज है.

कोरोनावायरस के कारण यूरोप के लगभग सभी देशों में हालात बेहद खराब हैं. नीदरलैंड्स में भी स्थिति अच्छी नहीं है. जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक यूरोप में 1 लाख से ज्यादा लोगों की जान इस वायरस के कारण जा चुकी है.
नीदरलैंड्स में भी स्थिति अच्छी नहीं है और देश में अभी तक लगभग 35 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इसको देखते हुए देश में हर तरह की खेल गतविधि पर 1 सितंबर तक रोक लगा दी गई है.

इसको देखते हुए ही पाकिस्तानी टीम के नीदरलैंड्स दौरे को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बुधवार 22 अप्रैल को ट्वीट कर इस फैसले की जानकारी दी.

पाकिस्तानी टीम को 4, 7 और 9 जुलाई को नीदलैंड्स में 3 वनडे मैचों की सीरीज खेलनी थी. PCB ने बताया कि हालात सामान्य होने के बाद इस सीरीज के लिए नई तारीख तय करने के लिए चर्चा की जाएगी.
कई सीरीज हो चुकी स्थगित

इससे पहले भारत दौरे पर आई साउथ अफ्रीका की टीम को वनडे सीरीज के बीच से ही घर लौटना पड़ा था. 3 मैचों की उस सीरीज का पहला मैच 12 मार्च को धर्मशाला में बारिश के कारण रद्द हो गया था, लेकिन दूसरे मैच से पहले ही इस सीरीज को रोकने का फैसला किया गया.

इसी दौरान ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच वनडे सीरीज को भी बीच में ही रोकना पड़ा था. उस सीरीज का पहला मैच बिना दर्शकों की मौजूदगी के खेला गया था, लेकिन उसके बाद पूरी सीरीज को स्थगति कर दिया गया. उसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के न्यूजीलैंड दौरे को भी स्थगित कर दिया गया था.

इसी तरह श्रीलंका दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने गई इंग्लैंड की टीम को भी दौरा स्थगित होने के कारण वापस लौटना पड़ा. वहीं पाकिस्तान सुपर लीग के सेमीफाइनल और फाइनल मैच से ठीक पहले ही लीग को स्थगित कर दिया गया था.

जबकि इसी हफ्ते पहले साउथ अफ्रीका के श्रीलंका दौरे और फिर वनडे सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया के इंग्लैंड दौरे को भी स्थगित करना पड़ा.