Tuesday, 28 April 2020

कोरोना वायरस की भेंट चढ़ेगा क्रिकेट, इस साल ना IPL हो पाएगा और ना ही T20 विश्व कप!


चीन के कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखी है. इस घातक वायरस की वजह से दुनियाभर में 2 लाख 11 हजार से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना वायरस ने एक तरफ पूरी दुनिया की आर्थिक स्थिति को बर्बाद कर दिया है तो वहीं दूसरी ओर खेलों को भी काफी नुकसान हो रहा है. कोविड-19 की वजह से पूरी दुनिया में खेल गतिविधियों पर रोक लगी हुई है. भारत में भी कोरोना वायरस की वजह से सभी खेल गतिविधियां रुकी हुई हैं. देश की मौजूदा स्थितियों को देखते हुए बीसीसीआई ने आईपीएल के 13वें सीजन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है.

बीसीसीआई को अभी भी पूरी उम्मीद है कि वे इस साल आईपीएल का आयोजन कर सकते हैं. जिसकी वजह से इसे रद्द नहीं किया गया. बीसीसीआई फिलहाल टी20 विश्व कप से पहले यानि सितंबर में या फिर बाद में मतलब दिसंबर में आईपीएल का आयोजन करने की प्लानिंग कर रही है. लेकिन पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर को ऐसा नहीं लगता है. शोएब अख्तर का मानना है कि कोरोना वायरस से बने हालातों की वजह से इस साल न तो आईपीएल का आयोजन हो पाएगा न ही टी20 विश्व कप हो पाएगा.

निश्चित रूप से शोएब अख्तर का ये बयान करोड़ों क्रिकेट फैंस के लिए काफी चिंताजनक हो सकता है. तय कार्यक्रम के मुताबिक आईपीएल का 13वां सीजन 29 मार्च से शुरू होना था, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इसे पहले तो 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया था. लेकिन सरकार ने जब लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया तो इसे अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया. आईपीएल के बाद टीम इंडिया को एशिया कप में हिस्सा लेने के लिए सितंबर में संयुक्त अरब अमीरात जाना था.

एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान के पास है इसका आयोजन भी पाकिस्तान में ही होना था. लेकिन खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर भारत की आपत्ति के बाद इसे संयुक्त अरब अमीरात में शिफ्ट कर दिया गया. एशिया कप खत्म होने के बाद ही अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप भी होना है. लेकिन मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए ये भी काफी मुश्किल लग रहा है. यदि इस साल आईपीएल टी20 विश्व कप नहीं हो पाते तो इससे कई नए युवा खिलाड़ियों को अपने करियर को लेकर बहुत नुकसान उठाना पड़ सकता है.