Thursday 23 April 2020

इस इंग्लिश ऑलराउंडर ने पहले IPL 2020 से लिया नाम वापस अब हो रहा पछतावा


कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें एडिशन को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया है. पहले इसका आयोजन 29 मार्च से होना था लेकिन कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए इसे 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया था. अब जब इस लीग को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया है तो इंग्लैंड के ऑलराउंडर क्रिस वोक्स को इस लीग से नाम वापस लेने का पछतावा हो रहा है.
वोक्स गर्भवती पत्नी के साथ समय बिताने के लिए इस साल आईपीएल से नाम वापस ले लिया था लेकिन अब उन्हें लगता है कि उन्हें आधिकारिक तौर पर ऐसा करने की जरूरत ही नहीं थी.

वोक्स को आईपीएल की नीलामी में दिल्ली कैपिटल्स ने डेढ करोड़ रूपये में खरीदा था. उन्होंने हालांकि बाद में यह कहकर नाम वापस ले लिया कि वह इंग्लैंड के घरेलू टेस्ट सत्र के लिये तरोताजा रहना चाहते हैं.
उन्होंने 'द क्रिकेटर' से कहा, 'मुझे लगता है कि मुझे नाम वापस लेना ही नहीं चाहिए था. मैंने उस समय नहीं बताया लेकिन सितंबर में हमारे घर में नया मेहमान आने वाला है. उस फैसले की यह भी वजह थी.'
बकौल वोक्स, 'मेरी पत्नी की तबीयत ठीक नहीं थी. ऐसे में तीन महीने घर से दूर रहना कठिन था. परिवार से बढ़र कुछ नहीं.' वोक्स ने अगस्त 2018 के बाद से टी20 मैच नहीं खेला है लेकिन उन्होंने कहा कि वह इस प्रारूप में अपना कैरियर खत्म नहीं मानते.

उन्होंने कहा, 'मैं नहीं मानता कि मेरा टी20 कैरियर खत्म हो चुका हूं. मैं अभी भी आईपीएल खेलना चाहता हूं.' गौरतलब है कि कोविड-19 की वजह से अब तक दुनिया भर 1 लाख 70 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं जबकि इससे संक्रमित मरीजों की संख्या 25 लाख के आसपास पहुंच गई है. भारत में इससे अब तक 600 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.