Saturday, 25 April 2020

जेम्स एंडरसन नीलाम करेंगे अपनी टीशर्ट, बैट व विकेट, Covid 19 महामारी में सहयोग के लिए उठाया कदम


लंदन, प्रेट्र। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने कोविड 19 महामारी के खिलाफ चल रही लड़ाई में मदद करने के लिए एक बड़ा कदम उठाया है। एंडरसन ने अपना आखिरी टेस्ट मैच केपटाउन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। इस टेस्ट मैच में उन्होंने जो चीजें इस्तेमाल की थी वो उसे नीलाम कर देंगे। वो अपनी साइन की हुई टीशर्ट, बैट व विकेट नीलाम कर देंगे और इससे जो फंड इकट्ठा होगा उसे डोनेट करेंगे।
जेम्स एंडरसन ने ट्वीटर के माध्यम से ये जानकारी देते हुए कहा कि केपटाउन में खेले अपने आखिरी टेस्ट मैच में इस्तेमाल की हुई मैं अपनी टीशर्ट, स्टंप व बल्ला नीलाम कर रहा हूं। चीन के शहर वुहान से शुरू हुआ कोविड 19 महामारी की वजह से दुनिया में अब तक दो लाख से ज्यादा लोग मर चुके हैं और 28 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं। इस महामारी की वजह से पूरी दुनियाभर में खेल की हर तरह कि गतिविधि बंद है इसमें टोक्यो ओलंपिक भी शामिल है।
कोविड 19 जैसी महामारी के निपटने में सहयोग करने के लिए पूरी दुनिया के क्रिकेटर्स आगे आए और अपनी-अपनी तरह से मदद की है। हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और आरसीबी के उनसे साथी खिलाड़ी एबी डिविलियर्स ने भी साल 2016 आइपीएल में इस्तेमाल किए गए अपने बल्ले, शर्ट व गलब्ज को नीलाम करने का फैसला किया है। इससे जो फंड इकट्ठा होगा वो उसे जरूरतमंद की मदद के लिए दान करेंगे।
विराट व एबी से पहले कुछ अन्य इंग्लिश क्रिकेटरों ने भी अपने सामनों की नीलामी के जरिए फंड इकट्ठा किया था और उसे डोनेट किया था जिससे कि इस बीमारी से लड़ाई में देश की मदद हो सके। सिर्फ इंग्लैंड या भारत ही नहीं अन्य देशों के कई क्रिकेटर ऐसे कर रहे हैं जिससे की उनके देश की मदद हो सके।