Tuesday, 7 April 2020

COVID-19: कोरोना वायरस से जानवरों को भी खतरा, हिमाचल के 4 जू में अलर्ट Shimla News in Hindi



शिमला. कोरोना वारयस (Corona Virus) से जानवरों को भी खतरा है. जानवरों के जरि संक्रमण फैल सकता है. इस मद्देनजर केंद्रीय जू अथॉरिटी ने राज्य सरकारों को एडवाइजरी जारी की है. हिमाचल सरकार (Himachal Govt) को भी एडवाइजरी मिली है. इसके तहत चिड़ियाघरों (Zoo) में लैपर्ड, शेर और कैट फैमिली के जानवरों पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही कहा गया है कि जू में सीसीटीवी लगाए जाएं और जानवरों की गतिविधियों पर नजर रखी जाए. पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ सविता शर्मा ने एडवायजरी मिलने की की पुष्टि है.

यह बोला विभाग
पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ सविता शर्मा ने बताया कि हिमाचल वन्य प्राणी विभाग ने सभी चिड़ियाघरों को एडवाइजरी भेजी है. साथ ही जू में सीसीटीवी लगाने के निर्देश जारी किए हैं. सविता शर्मा ने कहा कि जानवरों के व्यवहार पर नजर रखने को कहा गया है और यदि कहीं भी किसी जानवर में लक्षण दिखते हैं तो निर्धारित पशु संस्थाओं में सैंम्पल भेजने के आदेश दिए गए हैं. हिमाचल वन्य प्राणी विभाग ने सभी फिजेंटरी को भी एहतियात बरतने के आदेश दिए हैं.

हिमाचल में मुख्य चिड़ियाघर गौरतलब है कि हिमाचल में कुफरी, पालमपुर के गोपालपुर, सिरमौर के रेणुका जी और मंडी के रिवालसर में भी प्रमुख चिड़ियाघर हैं. इनमें शेरों के अलावा, तेंदुए और अन्य जानवर रखे गए हैं. इन चिड़ियाघरों में बड़ी संख्या में सैलानी आते हैं. हालांकि, ये आजकल बंद हैं. बता दें कि अमेरिका में एक चिड़ियाघर में एक बाघिन में कोरोना वायरस मिला है. इसके बाद अब जानवरों को लेकर भी एहतियात बरतने को कहा गया है.