Thursday, 23 April 2020

शोएब अख्तर व ब्रायन लारा के बीच एक भिड़ंत को लेकर तेज गेंदबाज ने की यादें ताजा, पढ़े


शोएब अख्तर व ब्रायन लारा (Brian Lara)। एक संसार का सबसे तेज गेंदबाज तो दूसरा क्रिकेट जगत के महानतम बल्लेबाजों में शामिल। जरा, सोचिए इन दोनों की भिड़ंत का नजारा क्या ही होगा।
ऐसा नहीं है कि ये दोनों खिलाड़ी अपने करियर में कभी एक-दूसरे के सामने नहीं आए। दोनों का क्रिकेट के मैदान पर आमना-सामना हुआ है। ऐसी ही एक भिड़ंत को लेकर अब पाक (Pakistan) के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने अपनी यादें ताजा कीं हैं।

बाउसंर लगते ही जमीन पर गिरे लारा
दरअसल, शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वो वेस्टइंडीज (West Indies) के पूर्व महान ब्रायन लारा (Brian Lara) को गेंदबाजी करते दिख रहे हैं। इस मैच में शोएब अख्तर की एक तेज बाउंसर (Bouncer) ब्रायन लारा के हेलमेट पर लगती है व वो जमीन पर गिर जाते हैं। लारा गिरते ही अपना सिर अपने दोनों हाथों से पकड़ लेते हैं। ऐसा देखकर शोएब अख्तर तेजी से लारा की तरफ भागते हैं।
काशलारा के विरूद्ध व क्रिकेट खेल पाता
पाक व वेस्टइंडीज (Pakistan vs West Indies) के बीच ये मैच वर्ष 2004 में खेली गई चैंपियंस ट्रॉफी का है। इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए शोएब अख्तर (Shoaib Akhtar) ने लिखा, इस खेल के लीजेंड से जुड़ी एक याद। अपने युग के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज ब्रायन लारा। काश, मैं उनके विरूद्ध व क्रिकेट खेल पाता। चैंपियंस ट्रॉफी के इस मैच में लारा वेस्टइंडीज टीम के कैप्टन थे व वह 30 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे। शोएब की इस बाउंसर के बाद लारा (Brian Lara) को रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान छोड़ना पड़ा था।

सात विकेट से जीता वेस्टइंडीज
इस मैच में पाक (Pakistan) ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय किया था, लेकिन पूरी टीम 38.1 ओवर में महज 131 रनों पर सिमट गई थी। वेस्टइंडीज (West Indies) ने सरलता से सात विकेट से ये मुकाबला अपने नाम कर लिया। नाबाद 56 रन बनाने वाले रामनरेश सरवन को मैन आफ द मैच चुना गया। ब्रायन लारा (Brian Lara) ने वर्ष 2007 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। उन्होंने अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला इंग्लैंड के विरूद्ध खेला था। लारा ने विंडीज के लिए 299 वनडे व 131 टेस्ट खेले।