Tuesday 14 April 2020

मुंबई के बांद्रा में क्यों उमड़ा मजदूरों का सैलाब, अफवाह या साजिश?



कोरोना वायरस को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने पीएम मोदी से पहले ही ऐलान कर दिया था कि 30 अप्रैल तक राज्य में लॉकडाउन रहेगा. वहीं पीएम मोदी ने 3 मई तक लॉकडाउन का ऐलान किया है. लेकिन लॉकडाउन का ऐलान होने के बाद भी मुंबई के क्यू बांद्रा स्टेशन के बाहर बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जुट गई. यहां हजारों लोग अपने घरों के लिए निकल पड़े. लेकिन बड़ा सवाल ये है कि लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान होने के बाद ऐसा क्यों हुआ?
सवाल है कि क्या किसी अफवाह के कारण लॉकडाउन में हजारों लोग एक जगह जमा हो गए, या फिर रेल मंत्रालय ने जो ट्रेनों की बुकिंग शुरू रखी थी उसकी वजह से लोगों को लगा की ट्रेन सर्विस शुरू होगी. इसके अलावा मीडिया में दिखाई गई कुछ खबरें भी भीड़ को स्टेशन तक लेकर जाने का कारण हो सकती हैं.
बांद्रा वेस्ट में क्यों पहुंचे लोग?
महाराष्ट्र सरकार के गृहमंत्री अनिल देशमुख ने जानकारी देते हुए कहा कि मुंबई के बांद्रा स्टेशन पर मंगलवार दोपहर लोग अपने राज्यों के वापस जाने के लिए जमा हो गए.
लेकिन सवाल ये है कि अगर वाकई लोग मुंबई से बाहर जाने के लिए यहां पहुंचे थे तो बांद्रा वेस्ट स्टेशन क्यूं आए? क्योंकि यहां से कोई भी ट्रेन बाहरी राज्यों के लिए नहीं जाती है. इसके लिए लोगों को बांद्रा ईस्ट स्टेशन जाना चाहिए था.
बाकी स्टेशन खाली क्यों?
जब लोगों को ये खबर दी गई थी कि ट्रेन सर्विस शुरू हो रही है और उन्हें घर तक पहुंचाया जा रहा है तो अन्य स्टेशनों पर भी लोगों को पहुंचना चाहिए था. मुंबई से ट्रेन के जरिए अगर किसी को बाहर जाना है तो CSMT,दादर, LLT मुंबई सेंट्रल, बांद्रा टेर्मिनल या बोरिवली से भी ट्रेन मिलती हैं. इसे देखते हुए ये जरूर लगता है कि बांद्रा में जुटी भीड़ वाकई में किसी साजिश का हिस्सा तो नहीं? क्योंकि बाकी स्टेशनों पर भीड़ जुटने की कोई खबर सामने नहीं आई.
क्या मीडिया है जिम्मेदार?
महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक ने बांद्रा स्टेशन पर लोगों की भीड़ जुटने का कारण मीडिया की एक खबर को बताया है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा है कि,
एक मराठी चैनल में सुबह खबर दिखाई गई थी कि लॉकडाउन के खत्म होने के बाद सरकार दूसरे राज्यों में फंसे लोगों को अपने घर पहुंचने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाएगी. जिसकी वजह से लोगों में गलत जानकारी फैली और लोग बड़ी संख्या में बांद्रा स्टेशन के बाहर पहुच गए.
अब अगर ये दावा सच है तो क्या सरकार ऐसी अफवाह और गलत जानकारी देने वाले चैनल पर कार्रवाई करेगी? ये अभी जांच का विषय है.
क्या बोले सीएम ठाकरे
उद्धव ठाकरे ने मुबई के बांद्रा स्टेशन पर जमा हजारों प्रवासी मजदूरों को लेकर कहा कि, "बांद्रा स्टेशन के पास आज जो हुआ वो गलत था. ट्रेन का रिजर्वेशन शुरू किया था इसलिए कुछ लोगों ने अफवाह फैलाई होगी, जिसकी वजह से लोग यहां जमा हो गए. लेकिन मैं सभी को कहना चाहता हूं कि जो जहां है वही रहे. सभी पार्टी के नेताओ को मजदूरों की चिंता है, महाराष्ट्र में सभी के खाने पीने की व्यवस्था की गई है."