Sunday 19 April 2020

कई लोग गाड़ियों के पीछे क्यों लिखवा कर रखते है A/F, जाने क्या है इसका मतलब

कई लोग गाड़ियों के पीछे क्यों लिखवा कर रखते है A/F, जाने क्या है इसका मतलब
आपको इतना तो पता होगा ही की आप बिना रजिस्ट्रेशन नंबर के गाड़ी चलाते है तो इसे गैर कानूनी माना जाता है और इसके तहत आपके ऊपर कानूनी कार्यवाही भी की जा सकती है बता दे की जब भी कोई दुपहिया, तिपहिया या चार पहिया गाड़ी आदि शोरूम से निकलती है तो उसको एक अस्थायी नम्बर दिया जाता है या फिर उसकी नम्बर प्लेट पर A/F लिख दिया जाता है। पर इसका मतलब क्या होता है ये जानते है आप ? अगर नहीं तो हम आपको बता देते है इस शब्द का मतलब होता है
A/F का मतलब होता है । इसका मतलब यह है कि गाड़ी के मालिक ने गाड़ी के नए नंबर के लिए अप्लाई किया हुआ है। इसके साथ ही जब तक उसे गाड़ी का परमानेंट नंबर नहीं मिल जाता उसे गाड़ी की नंबर प्लेट वाली जगह पर A/F लिखना होगा।
इसके अलावा 1 हफ्ते से ज्यादा समय के बाद भी अगर गाड़ी पर A/F लिखा हुआ है, तो वो भी अपराध की श्रेणी में काउंट होता है। लोगों में यह गलत धारणा है कि लोग लंबे समय तक गाड़ी की नंबर प्लेट लगवाए बिना A/F लिखवाकर घूम सकते हैं और पुलिस कुछ नहीं कहेगी तो आप गलत फहमी में है। यदि आप बिना नंबर की गाड़ी चलाते पकड़े गए तो आपको 10 हजार रूपये तक जुर्माना भरना पड़ सकता है या फिर आपकी गाड़ी जब्त की जा सकती है।