Friday 17 April 2020

मोदी सरकार इन खाताधारकों को देने जा रही है 6 हजार रुपए महीना, रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू


मोदी सरकार इन खाताधारकों को देने जा रही है 6 हजार रुपए महीना, रजिस्ट्रेशन हुआ शुरू – नरेंद्र मोदी देश के 14वें में प्रधानमंत्री है जैसा कि आपको पता ही होगा 2014 में इलेक्शन हुआ और नरेंद्र मोदी और उनका पार्टी बीजेपी बंपर जीत हुई और आप जानते ही होंगे की नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री से पहले गुजरात के सीएम रह चुके हैं  विपक्ष सरकार हमेशा केंद्र सरकार पर आरोप लगाती रहती है कि उनके राज में देश में महंगाई और बेरोजगारी दर बढ़ी है। मोदी सरकार भी समय-समय पर जनता के फायदे के लिए तरह-तरह की योजनाएं लेकर आती रहती है और इसी श्रृंखला में एक और योजना की शुरुआत की गई है। केंद्र सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है जिससे व्यापारियों और स्वरोजगार से जुड़े लोगों को सीधा फायदा मिलेगा।
जानिए पूरी योजना
प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन और राष्ट्रीय पेंशन योजना का फायदा करोड़ों लोगों को मिलेगा। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत एक करोड़ लोगों को जोड़ा जाएगा और राष्ट्रीय पेंशन योजना के अंतर्गत 50 लाख लोगों को जोड़ा जाएगा। शर्म मंत्री संतोष गंगवार ने बताया कि इस योजना में रजिस्ट्रेशन करना बहुत आसान है और आप सिर्फ 55 रुपए से लेकर 200 रुपए मासिक किस्त के जरिए योजना का फायदा उठा सकते हैं।
मिलेंगे इतने रुपए
अगर अगर आपकी उम्र 30 वर्ष है तो इस योजना से जुड़ने के लिए आपको 100 रुपए मासिक की किस्त देनी होगी, यह किस्त 60 साल की उम्र तक देनी होगी। इसके बाद 60 वर्ष की उम्र होने पर उसे 3000 प्रति महीना की पेंशन मिलेगी। अगर पेंशन धारक के साथ कोई अप्रिय घटना हो जाती है तो उसके जीवनसाथी को आधी पेंशन मिलेगी। पति और पत्नी दोनों भी अलग-अलग इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।