Saturday, 18 April 2020

5 दिग्गज खिलाड़ी जिन्होंने टेस्ट में लगाया रनों का अंबार पर नहीं ले सके एक भी विकेट


टेस्ट क्रिकेट क्रिकेट इतिहास का सबसे ऐतिहासिक और वास्तविक फॉर्मेट माना जाता है। विश्व क्रिकेट में टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत साल 1877 में हुई जब ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच टेस्ट क्रिकेट इतिहास या क्रिकेट इतिहास का पहला टेस्ट मैच खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने शानदार जीत हासिल की थी।
टेस्ट क्रिकेट में वो 5 बल्लेबाज जो बिना विकेट हासिल किए बना चुके हैं सबसे ज्यादा रन
इस टेस्ट के बाद से आज टेस्ट क्रिकेट अपने सबसे खास दौर में प्रवेश कर चुके हैं। जहां तक टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो इस दौरान एक से एक बड़े नाम वाले बल्लेबाज देखने को मिले हैं। जो गेंदबाजी भी कर लेते थे और विकेट भी हासिल करते थे।
लेकिन आज हम आपको इस रिपोर्ट में टेस्ट क्रिकेट इतिहास के उन पांच बल्लेबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने बल्लेबाजी में तो सबसे ज्यादा रन बनाए लेकिन कोई टेस्ट विकेट हासिल नहीं कर सके।
मैथ्यू हेडन
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ऑस्ट्रेलिया के एक महान बल्लेबाजों की श्रेणी में रहे हैं। मैथ्यू हेडन ने ऑस्ट्रेलिया के लिए लंबे समय तक क्रिकेट खेला है। वो एक विश्वस्तरीय बल्लेबाज साबित हुए।
अपने टेस्ट करियर में मैथ्यू हेडन ने 50.73 की औसत के साथ 8625 रन बनाए जिसमें वो 30 शतक और 29 पचासे लगाने में कामयाब रहे लेकिन गेंदबाजी में उन्होंने अपने नाम कोई विकेट हासिल नहीं किया।
इंजमाम उल हक
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज रहे इंजमाम उल हक बड़े बल्लेबाज रहे हैं। इंजमाम उल हक ने अपने पूरे करियर के दौरान रनों का अंबार लगाया है जो दोनों ही फॉर्मेट में कमाल के रहे।
टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो इंजमाम उल हक ने पाकिस्तान के लिए जबरदस्त योगदान दिया और 54.02 की औसत के साथ 8830 रन बनाए। उन्होंने 25 शतक और 46 अर्धशतक जड़े लेकिन कोई टेस्ट विकेट हासिल करने में कामयाब नहीं रहे।
हाशिम अमला
दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के दिग्गज बल्लेबाज रहे हाशिम अमला का भी कमाल का योगदान रहा है। हाशिम अमला दक्षिण अफ्रीका के लिए तीनों ही फॉर्मेट में प्रतिनिधित्व करने वाले बल्लेबाज रहे। उन्होंने बढ़िया बल्लेबाजी की।
टेस्ट क्रिकेट में भी अमला का नाम बड़े खिलाड़ियों के बीच लिया जाता था। हाशिम अमला ने टेस्ट क्रिकेट में 9282 रन बनाए। लेकिन वो अपने करियर में कभी गेंदबाजी से विकेट नहीं ले सके। उन्होंने 54 गेंद की गेंदबाजी भी की।
ब्रायन लारा
वेस्टइंडीज क्रिकेट ने अब तक विश्व क्रिकेट को कई बड़े बल्लेबाज दिए हैं। इन बड़े बल्लेबाजों में ब्रायन लारा नाम का एक सितारा मौजूद रहा। ब्रायन लारा ने अपने इंटरनेशनल करियर में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए क्रिकेट जगत को प्रभावित किया।
ब्रायन लारा ने टेस्ट क्रिकेट में तो एक अलग ही मुकाम हासिल किया है। लारा ने वेस्टइंडीज के लिए टेस्ट क्रिकेट में लंबे समय तक प्रतिनिधित्व किया और 131 टेस्ट मैचों में 11953 रन बनाए। इस दौरान 400 रन का व्यक्तिगत स्कोर भी किया लेकिन गेंदबाजी में वो कभी विकेट नहीं ले सके।
कुमार संगकारा
श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज रहे कुमार संगकारा का नाम क्रिकेट जगत के कुछ महान बल्लेबाजों में शुमार रहा है। कुमार संगकारा ने अपने क्रिकेट स्किल्स से काफी ज्यादा प्रभावित किया है और उनका बड़ा नाम रहा।
कुमार संगकारा वैसे तो तीनों ही फॉर्मेट में जबरदस्त प्रदर्शन करने में कामयाब रहे लेकिन टेस्ट क्रिकेट में तो वो अलग दर्जे के नजर आते थे। टेस्ट क्रिकेट में संगकारा ने 57 की जबरदस्त औसत के साथ 12,400 रन बनाए लेकिन वो गेंदबाजी नहीं करते थे और इसी कारण विकेटलेस रहे।