Thursday, 2 April 2020

अमेरिका में कोरोना से 5116 लोगों की मौत, मरीजों की तादाद 2 लाख 15 हजार के पार




विश्व के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका में कोरोना वायरस (कोविड 19) के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 5116 हो गयी और इससे अबतक 215417 लोग संक्रमित हुए हैं। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी (जेएचयू) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में न्यूयॉर्क कोरोना से सबसे गंभीर रूप से प्रभावित हुआ है, जहां कोरोना से अबतक 1374 लोगों की मौत हो चुकी है।
गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चीन से इस महामारी की शुरूआत होने के बाद 11 मार्च को इसे वैश्विक महामारी घोषित कर दी थी। जेएचयू के मुताबिक पूरे विश्व में इससे अबतक 935000 से अधिक लोग संक्रमित हो चुके हैं जिनमें से 50,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।
अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में मास्क, गाउन और दस्ताने समेत जरूरी चिकित्सा सामान का आपात जखीरा समाप्त होने की कगार पर है। न्यूयॉर्क टाइम्स ने एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से अपनी खबर में बुधवार को बताया कि संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (फेमा) ने 1.16 करोड़ से अधिक एन-95 मास्क, 52 लाख चेहरा ढकने के उपकरण, 2.2 करोड़ दस्ताने और 7,140 वेंटिलेटर दिए थे और यह भंडार अब समाप्ति की ओर है।
एक वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी के हवाले से खबर में कहा गया है कि व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों का एक ''छोटा हिस्सा" था जिसे संघीय सरकार के आपात चिकित्सा कर्मियों के लिए बचाया जा रहा है। इसमें कहा गया है, ''संघीय सरकार ने मास्क, गाउन और दस्ताने जैसे सुरक्षात्मक चिकित्सा आपूर्ति के अपने आपात भंडार को लगभग खाली कर दिया है। राज्य के गवर्नरों द्वारा अस्पताल कर्मियों के लिए सुरक्षा उपकरणों के लिए लगातार गुहार लगाई जा रही है।"
ब्राज़ील में कोरोना के मामले बढ़कर 6,836 हुए
वहीं, दक्षिण अमेरिकी देश ब्राज़ील में पिछले 24 घंटों के दौरान घातक कोरोना वायरस 'कोविड 19' के एक हजार नए मामले दर्ज किए गए है, जिसके बाद देश में कुल मामलों की संख्या बढ़कर 6,836 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा, “देश में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 6,836 हो गई है और अबतक करीब 241 लोगों के इस वायरस की चपेट में आने के कारण मौत हो गई है।”