Sunday 19 April 2020

लखनऊ में सड़कों पर बिखरे 500-500 के नोट, रुपए उठाने वालों का हुआ ये हाल !

लखनऊ में सड़कों पर बिखरे 500-500 के नोट, रुपए उठाने वालों का हुआ ये हाल !
उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के मामले में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है। सरकार की तमाम सख्ती को नजर अंदाज कर कुछ लोग ऐसी हरकत करते हैं कि लोगों में दहशत बढ़ जाती है। लखनऊ में एक संदिग्ध बाइक सवार ने पांच सौ रुपए के कई नोट हवा में उड़ाए। ऐसा देखकर कई लोग नोट लेने के लिए दौड़े और धक्कामुक्की करने लगे। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची और उसने तीन गैस सिलेंडर हॉकरों को पकड़ा। संक्रमित नोट होने के आशंका के तहत हॉकरों को क्वारंटाइन के लिए भेज दिया है और 500 रुपए के नोटों को जांच के लिए भेज दिया गया है। इलाके में दहशत फैल गई है।
यह मामला शुक्रवार को पारा के पूर्वीदीन खेड़ा डीजल पंप के करीब का है। अचानक एक तेज रफ्तार संदिग्ध बाइक सवार बुद्धेश्वर चौराहे से तिकुनिया की ओर 500—500 रुपए के नोट उड़ाते हुए निकले। आस-पास के राहगीर व पास में खड़ी गैस सिलेंडर के डिलीवरी हॉकर नोट बटोरने में जुट गए। कोरोना संक्रमित नोट होने के डर से कुछ लोगों ने इसकी जानकारी जानकारी पारा पुलिस को दी।
पुलिस ने मौके पर पहुंच कर तालकटोरा के मेंहदी बेगखेड़ा निवासी विपिन कुमार से 500 रुपए के चौदह नोट, पारा भपटामऊ निवासी चंद्रकिशोर उर्फ छोटे रैदास व अजय कुमार के पास से 500 रुपए के पन्द्रह नोट बरामद किए। नोटों को सैनिटाइज कर गैस एजेंसी के मैनेजर आशीष कुमार जायसवाल को तीनों हॉकरों को जानकरी दी गई और तीनों को सुरक्षित स्थान पर क्वारंटाइन कर दिया गया है।
एसीपी काकोरी मो कासिम बताते है कि, लॉकडाउन चल रहा है, सीसीटीवी कैमरे में सुबह पौने आठ बजे तेज रफ्तार बाइक सवार नजर आया है, लेकिन नोट उड़ाते हुए कोई भी व्यक्ति फुटेज में नहीं दिखा है, बाइक तेज होने के कारण व्यक्ति के नोट गिर गए हैं, मामले की जांच की जा रही है।
लखनऊ में 10 अप्रैल को भी ऐसा ही एक मामला देखने में आया था। पेपर मिल कॉलोनी में 500 रुपए के दो नोट मिलने के बाद जनता में डर का माहौल बन गया। हेल्पलाइन से सूचना पाकर पुलिस नोट को जब्त कर लिया। लोगों का मानना था कि किसी ने कोरोना फैलाने के लिए नोटों को सड़क पर फेंक दिया गया था।
बता दें कि उत्तर प्रदेश सहित देश में ऐसे कई मामले देखे गए हैं। सरकार ने भी एडवाइजरी जारी कर जनता को सावधान रहने को कहा है कि ऐसी किसी होने पर सावधानी बरतें, पुलिस को तुरंत सूचना दें।