Friday 17 April 2020

अर्थ जगत की 5 बड़ी खबरें: अब सरकार ने पैरासीटामॉल दवा पर लिया ये बड़ा फैसला, चीन की अर्थव्यवस्था में सबसे बड़ी गिरावट


कोरोना का कहर, 4 दशक में चीन की अर्थव्यवस्था में सबसे बड़ी गिरावट
कोरोना का कहर पूरी दुनिया में फैल गया है और इस खतरनाक बीमारी की शुरुआत चीन से हुई, यहीं से यह बीमारी दुनियाभर में फैल गई। शुरुआत में कोरोना से परेशान रहे चीन को इस कारण आर्थिक स्तर पर भारी नुकसान का सामना भी करना पड़ा।
चीन को पहली तिमाही में कम से कम वर्ष 1970 के दशक के बाद से सबसे खराब आर्थिक गिरावट का सामना करना पड़ा। कोरोना वायरस के कारण चीन को खपत और निर्माण दोनों में भारी कमी का सामना करना पड़ा जिसका असर अर्थव्यवस्था पर पड़ा। माना जा रहा है कि उसे अभी पुरानी स्थिति बहाल करने में लंबा वक्त लगेगा।
लॉकडाउन के बीच अब सरकार ने पैरासीटामॉल दवा पर लिया ये बड़ा निर्णय
सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के बीच पैरासीटामॉल दवा के बारे में एक बड़ा निर्णय लिया है। इस दवा से बनने वाले फॉर्मुलेशंस के निर्यात को खोल दिया है। वाणिज्य मंत्रालय से जुड़े विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने शुक्रवार को एक अधिसूचना में कहा, 'पैरासीटामॉल से बनने वाले फॉर्मुलेशंस (फिक्स्ड डोज मिश्रण) को तुरंत प्रभाव से निर्यात के लिए खुला कर दिया गया है। हालांकि, पैरासीटामॉल के एक्टिव फार्मा इनग्रेडिएंट (एपीआई) पर निर्यात प्रतिबंध जारी रहेगा।
छत्तीसगढ़ में कोरोना के बीच आर्थिक तेजी : आरबीआई
छत्तीसगढ़ में कोरोनावायरस के संक्रमण के दौर के बीच आर्थिक तेजी बनी हुई है। इसका खुलासा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी रिपोर्ट में किया है। आधिकारिक तौर पर राज्य सरकार द्वारा शुक्रवार को उपलब्ध कराई गई जानकारी में बताया गया, "आरबीआई ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि देशव्यापी लॉकडाउन के बावजूद छत्तीसगढ़ जैसे राज्य में आर्थिक क्षेत्र में तेजी से वृद्घि देखी गयी जो कि देश में सुखद वातावरण बनाता है।"
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि, पिछले तीन हफ्तों में, घरेलू विकास पर कुछ आंकड़े जारी किए गए हैं, लेकिन वे अर्थव्यवस्था की स्थिति का व्यापक मूल्यांकन करने के लिए बहुत निराश करते है। इन सबके बावजूद छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, ओडिशा, असम, कर्नाटक जैसे राज्य तालाबंदी के बावजूद बुवाई गतिविधि में अग्रणी हैं।
भारत को मौजूदा परिस्थिति को अवसर में बदलना होगा : गडकरी
केंद्रीय सड़क और भूतल परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि विश्व की अर्थव्यवस्था संकट में है, लिहाजा चीन जैसे देश इस संकट का फायदा उठाने की कोशिश करेंगे, लेकिन मौजूदा परिस्थिति चीन के विपरीत है। उन्होंने कहा कि जापान और अमेरिका जैसे देश चीन से अपना व्यापार खत्म कर किसी दूसरे मुल्क में लगाएंगे, और ऐसे में भारत को इस मौके को अवसर में बदलना होगा। गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए यंग प्रेसिडेंट ऑर्गेनाइजेशन को संबोधित करते हुए कहा, "हमें ग्रामीण क्षेत्रों पर टिके व्यवसाय के साथ साथ शहरी व्यव्यसाय को आगे बढ़ाने की जरूरत है।"
गूगल ने विज्ञापन सेवा शुल्क में 5 महीने की छूट दी, समाचार प्रकाशकों को होगा फायदा
कोविड-19 महामारी के दौरान गूगल ने अपने समाचार प्रकाशकों (न्यूज पब्लिशर्स) की मदद करने का निर्णय लिया है। गूगल ने शुक्रवार को कहा कि वह अपने समाचार भागीदारों (न्यूज पार्टनर्स) से पांच महीनों तक विज्ञापन सेवा शुल्क नहीं लेगी। गूगल के इस फैसले का लाभ दुनियाभर के समाचार प्रकाशकों को मिलेगा। दरअसल दुनियाभर के कई समाचार प्रकाशक अपने डिजिटल व्यापार पर विज्ञापन के लिए गूगल ऐड मैनेजर की सहायता लेते हैं। इसलिए इस संकट की घड़ी में गूगल ने उन्हें राहत देने का फैसला लिया है।
ग्लोबल पार्टनरशिप न्यूज के निदेशक जेशन वॉशिंग ने कहा कि कोरोनावायरस महामारी से संपूर्ण विश्व की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है। ऐसे में गूगल न्यूज ने वित्तीय मदद देने की पहल शुरू की है। इस पहल के तहत पूरी दुनिया में वास्तविक पत्रकारिता करने वाले समाचार संस्थानों को आर्थिक मदद दी जाएगी।