Thursday, 2 April 2020

विराट कोहली की वजह से टीम से बाहर नहीं होते हैं ये 5 खिलाड़ी, नंबर 1 है कोहली का फेवरेट

दोस्तों, टीम इंडिया वर्तमान में दुनिया की सबसे खतरनाक टीमों में से एक है। विराट कोहली इस टीम के कप्तान हैं और इस टीम में कई खिलाड़ी विराट कोहली के फेवरेट खिलाड़ी है। यहां हम आपको 5 ऐसे खिलाड़ी दिखाने जा रहे हैं, जिन्हें खराब प्रदर्शन करने के बाद भी टीम से नहीं निकला गया था और उन्हें कप्तान कोहली का पूरा समर्थन मिला था। ये खिलाड़ी कोहली की वजह से टीम में बने हुए हैं ये 5 खिलाड़ी, नहीं तो कब के टीम से बाहर हो गए होते। आइये देखें:-
1. केदार जाधव
विराट कोहली की वजह से टीम से बाहर नहीं होते हैं ये 5 खिलाड़ी, नंबर 1 है कोहली का फेवरेट
Third party image reference
भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिन ऑलराउंडर खिलाड़ी केदार जाधव ने 2014 में धोनी की कप्तानी में भारत के लिए डेब्यू किया था। मगर उसके बाद उन्हें कुछ खास मौके नहीं मिले। लेकिन जाधव मौजूदा वक्त में भारत के लिए एकदिवसीय टीम के नियमित सदस्य रहे हैं। केदार ने कुछ वक्त से भारत के लिए खास प्रदर्शन नहीं किया है मगर कप्तान कोहली उन्हें बार-बार मौके देते हैं।
सोशल मीडिया पर अक्सर केदार को एकदिवसीय टीम में चुने जाने पर टीम मैनेजमेंट से सवाल किये जाते हैं। मगर कोहली ने उन्हें निरंतर टीम के साथ जोड़कर रखा है।
केदार ने आखिरी बार भारत के लिए आईसीसी विश्व कप के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ अर्धशतकीय पारी खेली थी। इसके बाद से वह बल्ले के साथ सहज नजर नहीं आए हैं। वहीं उन्हें गेंदबाजी के पर्याप्त अवसर नहीं दिए जाते हैं।
2. केएल राहुल
Copyright Holder: Cric Fever
भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार खिलाड़ी केएल राहुल को स्टार बनाने में कप्तान विराट कोहली का योगदान हर कोई जानता है। जब केएल खराब फॉर्म से जूंझ रहे थे, उस वक्त विराट ने राहुल की काबीलितय तो पहचानते हुए उन्हें कई मौके दिए। उसी का परिणाम है कि केएल आज टीम इंडिया के मुख्य खिलाड़ियों में शुमार हैं।
केएल इन दिनों टीम इंडिया के लिए लगातार अपने बल्ले से रन बना रहे हैं। मौजूदा वक्त में तो वह टीम में बतौर विकेटकीपर-बल्लेबाज टीम की प्लेइंग इलेवन में शामिल हैं। इतना ही नहीं वह किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी कर टीम के लिए रन बनाकर मैच विनिंग पफॉर्मेंस कर रहे है। जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की एकदिवसीय सीरीज में अलह-अलग क्रम पर बल्लेबाजी कर अपनी काबीलियत साबित की।
इसके बाद केएल को न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में शानदार बल्लेबाजी के लिए मैन ऑफ द सीरीज के खिताब से नवाजा गया। सीमित ओवर क्रिकेट में उनके प्रदर्शन को देखकर ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह जल्द ही टेस्ट टीम में वापसी कर सकते हैं।
3. श्रेयस अय्यर
Copyright Holder: Cric Fever
मुंबई के बेहद प्रतिभाशाली क्रिकेट श्रेयस अय्यर भी उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शुमार हैं जिन्हें विराट कोहली की कप्तानी में मौके मिले और आज वह टीम के लिए मैच विनर खिलाड़ी हैं। श्रेयस अय्यर ने 2017 में भारत के लिए डेब्यू किया। हालांकि उस वक्त उनकी प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बन सकी, जिसके चलते उन्हें अधिक मौके नहीं मिले।
मगर पिछले कुछ वक्त में श्रेयस अय्यर ने अपनी काबीलियत साबित कर प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह पक्की कर ली है। साथ ही अय्यर ने टीम मैनेजमेंट की नंबर-4 की समस्या का समाधान कर दिया है। जी हां, भारतीय टीम मैनेजमेंट पिछले 2 साल से अधिक वक्त से नंबर-4 के बल्लेबाज की तलाश कर रही थी।
4. युजवेंद्र चहल
Copyright Holder: Cric Fever
भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल मौजूदा वक्त में टीम इंडिया के स्टार स्पिन गेंदबाज हैं। चहल ने 2016 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया में डेब्यू किया था। मगर उन्हें लगातार मौके देने वाले कप्तान विराट कोहली ही हैं।
जी हां, टीम इंडिया में तो कोहली उन्हें लगातार मौके देते हैं साथ ही वह आईपीएल फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के लिए खेलते हैं। जहां चहल, विराट के मुख्य गेंदबाज हैं जो उन्हें विकेट निकालकर देते हैं। और ये कहना तो बिल्कुल गलतत नहीं होगा कि आईपीएल आजकल भारत की राष्ट्रीय टीम में एंट्री में बड़ी भूमिका निभा रहा है।
5. कुलदीप यादव
Third party image reference
भारतीय क्रिकेट टीम के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव ने अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में 2017 में टीम इंडिया के लिए डेब्यू कर लिया था। मगर कुलदीप को अधिक मौके नहीं मिल रहे थे। लेकिन जब 2017 में विराट कोहली को कप्तानी सौंपी गई। इसके बाद से कुलदीप को भारतीय क्रिकेट टीम में निरंतर मौके दिए गए और वह आज की तारीख में टीम इंडिया के लिए अपनी गेंदबाजी से मैच का रुख पलटने का दम रखते हैं।
तीनों फॉर्मेट में गेंदबाजी करने वाले कुलदीप के नाम अब तक कुल 167 विकेट्स हैं। कुलदीप उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शुमार हैं जिन्हें भारत के मौजूदा कप्तान विराट कोहली ने बार-बार बैक किया है और आज वह अपनी काबीलित से टीम में अपनी जगह बनाए हुए हैं।