Thursday, 2 April 2020

विश्वकप के 3 महारोमांचक मुकाबले, जिन्होंने करोड़ों धड़कन रोक दी थी, जानकर हैरानी होगी


दोस्तों, एक बार फिर आप सभी का हमारे चैनल पर हृदय की गहराइयों से अभिनंदन है। आज हम अपनी इस विशेष पोस्ट में आपको विश्वकप के दौरान खेले गए तीन महारोमांचक मुकाबलों से अवगत कराएंगे जिनका विवरण इस प्रकार है।
विश्वकप के 3 महारोमांचक मुकाबले, जिन्होंने करोड़ों धड़कन रोक दी थी, जानकर हैरानी होगी
Third party image reference
1- वर्ल्ड कप 1999 में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 8 गेंदों में 16 रन की आवश्यकता थी, साउथ अफ्रीका के लांस क्लूजनर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए मात्र 4 गेंदों में 15 रन ठोक डाले। अब अंतिम चार की 4 गेंद में 1 रन की आवश्यकता थी और साउथ अफ्रीका का एक विकेट शेष था। परंतु दुर्भाग्यवश साउथ अफ्रीका के दोनों बल्लेबाज में कंफ्यूजन हुआ और दोनों ही एक ही छोर पर दौड़ पड़े और रन आउट हो गए।
Third party image reference
इस प्रकार से ऑस्ट्रेलियाई टीम को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर विजय प्राप्त हुई।
Third party image reference
2- पहला T20 वर्ल्ड कप 2007 में के फाइनल मुकाबले में भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने थी। पाकिस्तान को 6 गेंदों में 13 रनों की आवश्यकता जीत के लिए थी, जबकि उसका एक विकेट शेष था। जोगिंदर शर्मा ने पहली गेंद वाइड फेंकी, इसके बाद अगली गेंद डॉट रही। अपने ओवर की दूसरी गेंद जोगिंदर शर्मा ने फुल टॉस फेंकी, जिस पर मिस्बाह-उल-हक ने जबरदस्त 6 रन जड़ दिए। इस प्रकार पाकिस्तान को 4 गेंदों में 6 रनों की आवश्यकता जीत के लिए थी।
Third party image reference
अपने ओवर की तीसरी गेंद में जोगिंदर शर्मा ने मिस्बाह-उल-हक को फंसा लिया और उन्हें आउट कर दिया। इस प्रकार भारत ने पहला T20 वर्ल्ड कप बड़े ही रोमांचकारी अंदाज में जीत लिया।
Third party image reference
3- वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबला कौन भूल सकता है, जोकि न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच बराबरी पर छूटा था, जिसके बाद खेला गया सुपर ऊपर मुकाबला भी बराबरी पर छूटा और बाउंड्री अकाउंट के आधार पर इंग्लैंड को यह वर्ल्ड कप जीत प्राप्त हुई थी। यह मुकाबला क्रिकेट इतिहास का सबसे रोमांचकारी मुकाबला माना जा सकता है।
इस प्रकार विश्व कप के महत्वपूर्ण मुकाबलों में ये कुछ ऐसे मुकाबले हैं, जिन्होंने करोड़ों दिलों की धड़कन रोक दी थी। दोस्तों, हमारी यह पोस्ट आपको कैसी लगी ? कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें और हमारी पोस्ट को लाइक करना ना भूलें।