Friday, 10 April 2020

कोरोना की चपेट में सऊदी अरब का शाही परिवार, प्रिंस समेत 150 सदस्य हुए संक्रमित


रियाद: पूरी दुनिया में कहर ढाने वाले कोरोना वायरस ने अब सऊदी अरब के शाही परिवार को अपनी चपेट में ले लिया है। इस जानलेवा वायरस ने शाही परिवार पर ऐसा कहर ढाया है कि परिवार के 150 सदस्य इस वायरस का शिकार हो गए हैं। शाही परिवार के 150 सदस्यों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद सऊदी अरब के किंग सलमान और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान आइसोलेशन में चले गए हैं।
कोरोना पॉजिटिव पाए गए सऊदी अरब के प्रिंस फैसल बिन अब्दुल अजीज अल साउद को हालत बिगड़ने के बाद आईसीयू में रखा गया है। बता दें कि प्रिंस जिस हाउस ऑफ सऊद से जुड़े हैं उसमें करीब 15000 सदस्य हैं।
कई दिग्गजों को चपेट में ले चुका है कोरोना
कोरोना वायरस ने दुनिया में आम लोगों के साथ ही तमाम खास लोगों को भी शिकार बनाया है। चाहे हॉलीवुड के बड़े अभिनेता हों या दुनिया के दिग्गज राजनीतिज्ञ, सब इसका शिकार बन चुके हैं। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन तो इस वायरस का शिकार होकर आईसीयू में भर्ती किए गए थे, अब वह बाहर आईसीयू से बाहर आ चुके हैं। दुनिया के कई और दिग्गज भी इस वायरस का शिकार हो चुके हैं।
.कोरोना से जंग में भारत की बड़ी जीत, दुनिया के अन्य देशों से रफ्तार काफी धीमी
इलाज में जुटे हैं बड़े-बड़े डॉक्टर
अब एक बड़ी खबर सऊदी अरब से आ रही है कि शाही परिवार के 150 सदस्यों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है। शाही परिवार के इन सदस्यों को किंग फैसल स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है जहां बड़े-बड़े डॉक्टर इनके इलाज में जुटे हुए हैं। अस्पताल में 500 अतिरिक्त बेड तैयार किए जा रहे हैं क्योंकि यहां कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा काफी ज्यादा बढ़ गया है। अस्पताल से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पूरे देश से यहां काफी संख्या में वीआईपी मरीज आ रहे हैं और उनके इलाज के लिए यहां व्यवस्था की जा रही है।
डॉक्टरों को हाई अलर्ट का मैसेज
इतनी ज्यादा संख्या में शाही परिवार के सदस्यों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद सऊदी अरब में चिंता फैल गई है। टाइम मैगजीन के मुताबिक अस्पताल में डॉक्टरों को हाई अलर्ट पर रहने का मैसेज भेजा गया था। शाही परिवार के सदस्यों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद यह संदेश भेजा गया था। अस्पताल की ओर से डॉक्टरों को भेजे गए संदेश में कहा गया था कि उन्हें नहीं पता कि अभी उनके पास कितने और वीआईपी केस आएंगे। अस्पताल का कहना है कि अब यहां से सभी मरीजों को हटा दिया जाएगा और सिर्फ आपात केस ही देखे जाएंगे जो शाही परिवार से जुड़े हुए हैं।
.UP में सामने आए 431 कोरोना पॉजिटिव केस, 246 मरीज तबलीगी
नहीं रहेगा कोई संक्रमित स्टाफ
रियाद के सबसे बड़े अस्पताल में शाही परिवार के कोरोना वायरस संक्रमित सदस्यों के पहुंचने के बाद तमाम अन्य व्यवस्थाएं भी की जा रही हैं। अस्पताल से जुड़े सूत्रों का कहना है कि अब इस अस्पताल में किसी भी संक्रमित स्टाफ को नहीं रहने दिया जाएगा ताकि शाही सदस्यों की उचित देखभाल की जा सके। इस बीच शाह सलमान भी जेद्दा के नजदीक आइसोलेशन में चले गए हैं। सऊदी अरब में इन दिनों सबसे ताकतवर माने जाने वाले क्रॉउन प्रिंस सलमान भी आइसोलेशन में रह रहे हैं। क्राउन प्रिंस सलमान के बारे में मिली जानकारी के मुताबिक वे इन दिनों लाल सागर तट के दूरवर्ती इलाके में रह रहे हैं।
सऊदी अरब ने की थी यह अपील
सऊदी अरब में कोरोना वायरस का संक्रमण रोकने के लिए पहले ही कई एहतियाती कदम उठाए गए थे। दुनिया भर के मुस्लिमों से अपील की गई थी कि वे संकट की इस घड़ी में दुआ मांगने के लिए सऊदी अरब ना आएं। सऊदी अरब सरकार का मानना था कि दुनिया भर से लोगों के वहां पहुंचने से कोरोना संक्रमण का मामला गंभीर हो सकता है। लेकिन अब शाही परिवार के सदस्यों के कोरोना की गिरफ्त में आ जाने के बाद पूरे देश में हड़कंप मचा हुआ है।