Thursday, 23 April 2020

ये है दुनिया के बेस्ट क्रिकेटर, नंबर 1 की कमाई सुन हो जाएंगे हैरान


01.विराट कोहली: विराट कोहली की सालाना कमाई 227 करोड़ है .इसमें से वो 75 करोड़ तो आईपीएल और BCCI के कॉन्ट्रैक्ट से ही कमाते है और वकी के 152 करोड़ वो अंडोसेमेन्ट से कमाते है.MRF,PUMA,AUDI AMERICAN TOURISTER ,MANYAVAR,UBER,VICKS,PHILIPS जैसे बड़े बड़े ब्रांड विराट को भी अन्दोज़ करते है.

02.महेंद्र सिंह धोनी: REEBOK,SONY,TVS,BOOST,AIRCEL,PEPSI,GULF OIL,ASHOK LEYLAND जैसे ब्रांड्स की एंडोर्समेंट से धोनी को लगभग 117 करोड़ की कमाई होती है उसके बाद आईपीएल BCCI की कॉन्ट्रैक्ट से धोनी को लगभग 45 करोड़ की कमाई होती है.इस तरह धोनी की सालाना कमाई होती है 162 करोड़. 03.युवराज सिंह: उनकी सालाना आय लगभग 24 करोड़ है,उनकी आय में आईपीएल कॉन्ट्रैक्ट एवं कई बड़ी कंपनियों के अन्डोससमेंट आते हैं उनको प्यूमा,व्हिरालपूल जैसी बड़ी कम्पनियां एंडोर्स करती है. उनके सन्यास ले लेने के बाद उनकी आय में कमी आ सकती है.

04. मिचेल स्टार्क: स्टार्क अपने ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड और आईपीएल से ही लगभग 24 करोड़ की कमाई कर लेते है और लगभग 4 करोड़ उन्हें एंडोर्समेंट से मिलते है ऐसे ही कुलमिलाके वह लगभग 28 करोड़ की कमाई कर लेते हैं.

05.शेन वॉटसन: वाटसन औस्ट्रेलियन लीग बिग बैश पाकिस्तान सुपर लीग आदि में खेलते हैं और रिवाइटल LG BEON SG ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड आदि को एंडोर्स करते हैं वह अपना एक क्रिकेट क्लिनिक भी चलते है जिसका नाम हैLet`s Activate. इस तरह वह सालाना लगभग 37 करोड़ की सालाना कमाई कर लेते है.

06.शाहिद अफरीदी: शाहिद अफरीदी इस सूची में 7 नंबर पर आते हैं.शाहिद अफरीदी की सालाना कमाई 40 करोड़ है.उनकी कमाई का बड़ा हिस्सा एंडोर्समेंट से ही आता है, इसके अलावा वह PPL,AND BPL में भी खेलते हैं

07.डेविड वार्नर: वार्नर एक घातक बल्लेबाज हैं.जैसे की आप जानते हैं कि इसी साल उन्होंने प्रतिबन्ध के बाद वापसी की है.और अब उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट फिर से खेलना शिरू कर दिया है.वार्नर की सालाना कमाई 40 करोड़ है.जिसमे से 20 करोड़ की कमाई वह ऑस्ट्रेलियाई बोर्ड और आईपीएल जैसी लीग से करते हैं.और वाकिकी कमाई वह इंडोर्समेंट से करते है.GRAY-NICOLLS,KABOOM AND SPARTAN जैसे ब्रांड उन्हें इंडोर्स करते हैं.

08.वीरेंद्र सेहवाग: उन्हें ADIDAS,BOOST,HERO,JK CEMENT ROYAL CHALLENGE AND RASNAआदि से एन्डोर्समेंट मिलती है,इसी तरह वो सालाना लगभग 42 करोड़ की कमाई कर लेते है.

09.ए बी डेविलियर्स: ए बी डेविलियर्स अपने आईपीएल और दूसरी लीगों से ही करीब 20 करोड़ की कमाई कर लेते हैं और फिर करीब 27 करोड़ की अन्डोसमेंट भी करते हैं दुनिया भर के बेहतरीन ब्रांड जैसे PUMA AUDI M.R.F MONTBLANC AND SUPER SPORT उन्हें एंडोर्स करते हैं.इस तरह वो करीब 47 करोड़ की सालाना कमाई कर लेते हैं.

10.क्रिस गेल: क्रिस गेल वेस्ट इंडीज के खिलाड़ी हैं.वह दुनिया भर की कई सारी t20 लीगों में खेलते है जिसमे भारत ,पाकिस्तान,अफ़ग़ानिस्तान,कनाडा,बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं..इन सभी लीगों में खेलकर क्रिस गेल को लगभग 32 करोड़ की कमाई होती है.और एंडोसमेंट से वह लगभग 21 करोड़ की कमाई भी कर लेते हैं.उनके एंडोर्स करने वाले ब्रांड्स में शामिल है SPARTAN,AGRANI HOMES ATTITUDE AUR BETTER U शामिल हैं ,इस तरह वो लगभग 52 करोड़ की सालाना कमाई कर लेते हैं.