Monday, 2 March 2020

ये हैं IPL इतिहास के 5 सबसे बड़े विवाद, नंबर 1 पर लगा था 11 मैचों का बैन

आईपीएल का पहला सीजन साल 2008 में खेला गया था, तब से इस लीग में हर साल बड़े-बड़े रिकॉर्ड बनते और टूटते नजर आए हैं। इस लीग के पिछले 12 सीजन में कई ऐसी घटना देखने को मिली है, जिसके बारे में लोगों ने शायद ही पहले कभी सोचा होगा।
इसी वजह से आज हम आपको आईपीएल इतिहास के 5 सबसे बड़े विवादों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में आपको जरुर जानना चाहिए :-
1. हरभजन सिंह ने एस श्रीसंत को मारा था थप्पड़

ये हैं IPL इतिहास के 5 सबसे बड़े विवाद, नंबर 1 पर लगा था 11 मैचों का बैन
Third party image reference
हरभजन सिंह और एस श्रीसंत का विवाद काफी चर्चित रहा था, क्योंकि आईपीएल में एक मैच के दौरान हरभजन सिंह ने एस श्रीसंत को थप्पड़ जड़ दिया था, जिस वजह से भज्जी पर 11 मैचों का बैन लगा दिया गया था।
2. स्पॉट फिक्सिंग विवाद

Copyright Holder: Sports Area
आईपीएल 2013 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलने वाले तेज गेंदबाज एस श्रीसंत स्पॉट फिक्सिंग में पकड़े गए थे। इस वजह से राजस्थान और चेन्नई सुपर किंग्स की टीम को दो साल के लिए बैन भी झेलना पड़ा था।
3. चेन्नई के सभी मैच पुणे में कर दिए गए शिफ्ट

Third party image reference
आईपीएल 2019 में चेन्नई के सभी मैच कावेरी विवाद की वजह से पुणे में शिफ्ट कर दिया गया था, जिस वजह से इस चीज को लेकर काफी चर्चा हुई थी और इससे फैन्स भी बहुत नाराज हुए थे।
4. शाहरुख खान का विवाद

Copyright Holder: Sports Area
मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाईट राइडर्स के बीच एक मैच खेला जा रहा था, तब केकेआर टीम के मालिक शाहरुख ने मैदान पर गार्ड से बदतमीजी की थी, जिस वजह से उस मैदान पर जाने से उन्हें 5 साल तक का बैन लगा दिया गया था।
5. रविन्द्र जडेजा पर लगा दिया गया था बैन

Copyright Holder: Sports Area
इंडियन प्रीमियर लीग के तीसरे सीजन में रविन्द्र जडेजा के ऊपर भी बैन लगाया था। बता दें कि आईपीएल के उस सीजन में जडेजा राजस्थान रॉयल्स के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन करने बाद मुंबई इंडियंस के साथ भी कॉन्ट्रैक्ट साइन किया था। जिस वजह से जडेजा पर बैन लगाया गया था।