Wednesday, 11 March 2020

IND v SA : बतौर गेंदबाज कोरोना वायरस से परेशान हैं भुवनेश्वर कुमार, बताई बड़ी मजबूरी


धर्मशाला : भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच से पहले बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए टीम गेंद पर मुंह की लार का इस्तेमाल कम करेगी। चोट से उबरकर भारतीय टीम में वापसी करने वाले भुवनेश्वर ने हालांकि कहा कि इस मामले पर फैसला टीम डॉक्टरों के साथ बैठक में लिया जाएगा।
उन्होंने कहा, 'हमने इस बारे में विचार किया है लेकिन मैं अभी आपको इसका इस्तेमाल नहीं करने के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दे सकता क्योंकि अगर हम गेंद पर मुंह की लार का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो गेंद में चमक नहीं आएगी और इससे हमारी गेंदबाजी पर प्रभाव पड़ेगा। इसके बाद आप लोग ही हमारे प्रदर्शन पर सवाल खड़े करेंगे।' तेज गेंदबाज ने कहा, 'एहतियातन इसका इस्तेमाल नहीं करना सही है लेकिन इस बारे में फैसला टीम मीटिंग में लिया जाएगा और जो भी हिदायत या सही विकल्प हमें दिया जाएगा हम उसका पालन करेंगे। यह सबकुछ टीम के डॉक्टर और उनकी सलाह पर निर्भर करता है।'
उल्लेखनीय है कि भारत में अब तक कोरोना वायरस के 40 से ज्यादा मामलों की पुष्टि हो चुकी है। ऐसे में विभिन्न खेलों पर इसका प्रभाव देखने को मिला है। हर खेल में खिलाड़ियों को सावधानी बरतने की सलाह दी जारी है और खिलाड़ियों को एक-दूसरे से हाथ मिलाने स भी मन कर दिया है। भुवनेश्वर ने कहा कि वह और पूरी भारतीय टीम इस स्थिति में जितनी हो सके उतनी सावधानी बरतेगी। उन्होंने हालांकि कोरोना का आईपीएल पर प्रभाव पड़ने की बात को खारिज कर दिया। बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने भी हाल में कहा था कि कोरोना का आईपीएल पर कोई खतरा नहीं है।
भुवनेश्वर ने कहा, 'हम अभी इस बारे में कुछ नहीं कह सकते क्योंकि कोरोना के कारण भारत में स्थिति चिंताजनक है। लेकिन हम इससे बचने की पूरी कोशिश कर रहे हैं और सावधानी बरत रहे हैं। हमारे साथ टीम में डॉक्टर शामिल हैं और उन्होंने टीम के खिलाड़ियों को क्या करना है और क्या नहीं, इस बारे में निर्देश जारी किए हैं।' अन्य टीमों की तरह भारतीय टीम के खिलाड़ियों को भी प्रशंसकों से दूर रहने की सलाह दी गयी है। इस पर उन्होंने कहा, ''डॉक्टरों ने हमें एहतियातन क्या करना है और क्या नहीं, इसके निर्देश दिए हैं। इसमें खुद को स्वच्छ रखना, अपने हाथों को बराबर धोना और प्रशंसकों के पास नहीं जाना जैसी सलाह शामिल है।'
भुवनेश्वर ने कहा, 'हम प्रशंसकों से नहीं बच सकते और ना ही उनको दूर कर सकते हैं। प्रशंसक हमें प्यार करते हैं और हमारा समर्थन करते हैं लेकिन हम कोशिश करेंगे कि हम उनके ज्यादा करीब नहीं जाएं। हम जितना हो सके उतना दूर रहेंगे।' भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच गुरुवार को तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला धर्मशाला में खेला जाना है।