Saturday 28 March 2020

Coronavirus के लक्षण हैं आम, अगर शरीर में हो रही है ये दिक्कत;तो तुरंत डॉक्टर से करें संपर्क

नई दिल्ली, एबीपी गंगा। दुनियाभार में कोरोना वायरस (Coronavirus) ने अपना कहर बरपा रखा है। ये जानलेवा वायरस अबतक तकरीबन 6 लाख से भी ज्यादा लोगों को संक्रमित कर चुका है। वैज्ञानिकों का भी कहना है कि कोरोना वायरस के लक्षण (Coronavirus Symptoms) इतने आम होते हैं, कि आप समझ ही नहीं पाएंगे, कि आप कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। दरअसल, कोरोना के लक्षण आम सर्दी-जुकाम से मिलते-जुलते होते हैं। ये इतने आम लक्षण होते हैं कि पहली बार में कोरोना के मरीजों को पहचान पाना भी मुश्किल हो जाता है। जितने आम इसके लक्षण हैं, उतनी ही तेजी से ये वायरस फैलता है। हालांकि, इस दौरान वर्ल्ड हेल्थ ऑरगनाइजेश यानी WHO ने इस बीमारी के लक्षण बताएं है, इससे आप पहचान कर सकते हैं कि आखिर किसे आम खासी-जुखाम है और किसे कोरोना?
कोरोना के ये 9 खास लक्षणों को जानना जरूरी है



  1. अगर कोई व्यक्ति कोरोना वायरस की चपेट में आता है, तो इसके बाद पहले पांच दिन उसे सूखी खांसी आनी शुरू हो जाती है। साथ ही, फेफड़ों में तेजी से बलगम बनना भी शुरू हो जाता है।

  2. कोरोना संक्रमित होने पर तेजी से बुखार चढ़ने लग जाता है। शरीर का तापमान काफी तेजी से बड़ जाता है। कई स्वास्थ्य विशेषज्ञ भी कोरोना में तेज बुखार चढ़ने का दावा कर चुके हैं।

  3. कोरोना से संक्रमित होने के पहले पांच दिन मरीज को सांस लेने में काफी तकलीफ होने लगती है। बुजुर्ग रोगियों को सांस फूलने की दिक्कत होने लग जाती है।

  4. कोरोना से पीड़ितों ने बदन दर्द की समस्या का भी जिक्र किया है। कोरोना वायरस की चमेट में आने के बाद शरीर के जोड़ में बहुत तेज दर्द होने लग जाता है।

  5. मांसपेशियों में भी दर्द की समस्या और शरीर टूटने लग जाता है। थकावट भी महसूस होने लगती है।

  6. कई कोरोना वायरस से संक्रमित रोगियों ने बताया है कि गले में उन्हें काफी ज्यादा दर्द रहता था। ये इतना ज्यादा था कि उनके गले में सूजन की समस्या भी आ गई थी।

  7. कोरोना वायरस से संक्रमितों की नाम से हमेशा पानी बहतना रहता है। इससे आपको लगेगा कि ये कोई मौसम फ्यू या फिर सर्दी के कोई आम लक्षण हैं।

  8. कई रोगियों ने ये भी बताया कि कोरोना संक्रमित होने के बाद उन्हें जुबान पर किसी भी स्वाद को पहचान तक नहीं पा रहे थे।

  9. चीन, अमेरिका जैसे विदेशों से आए कोरोना रोगियों का कहना है कि उन्हें इस दौरान काम में दबाव की दिक्कतें हो रही थीं।
Article Source: Dailyhunt