Thursday, 19 March 2020

कोरोना वायरस: फिंच का बड़ा बयान, कहा- अगर आईपीएल 2020 नहीं हुआ तो...

विश्व में मचे कोरोना के कहर के बीच खेल जगत भी इससे खासा प्रभावित रहा है। अब सवाल यह उठ रहा है कि 2020 में आईपीएल होगा या नहीं? फिलहाल तो आईपीएल को 15 अप्रैल तक टाल दिया है मगर भविष्य का कुछ पता नहीं। ऐसे में यदि आईपीएल नहीं हो सका तो क्या होगा? ऑस्ट्रेलियाई वनडे टीम के कप्तान आरोन फिंच ने इस दिक्कत पर अपनी राय रखी है। आरोन फिंच का कहना है कि यदि कोविड-19 (कोरोना वायरस) महामारी के कारण आईपीएल और उनके घरेलू सत्र का आयोजन नहीं हो सका, तो उनके देश के क्रिकेटरों को बड़ा वित्तीय नुकसान होगा।
परन्तु उन्हें हालात को मानना ही होगा, क्योंकि इसमें हम सब एक साथ हैं। क्रिकेट आस्ट्रेलिया पहले ही बोल चुका है कि वह आईपीएल के लिये अपने खिलाड़ियों को दिये गये अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) की समीक्षा करेगा और अब सरकार ने सफर पर पाबंदी भी लगा दी है। जिससे इस टी20 लीग के बाद में शुरू होने पर भी उसमें आस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों का खेलना कठिन हो सकता है। आईपीएल पहले 29 मार्च से शुरू होना था मगर अब उसे 15 अप्रैल तक टाल दिया गया है।

Third party image reference
आरोन फिंच ने रेडियो स्टेशन एसईएन से कहा कि जब आप राजस्व साझा करने के मॉडल का भाग होते हैं, तो ऐसे में संगठन के कठिनाई में पड़ने पर आप भी प्रभावित होते है। हम समझते हैं कि इसमें हम सब एक साथ है।’ उन्होंने कहा कि मुझे पूरा यकीन है कि लंबे समय में सब कुछ सही हो जाएगा, परन्तु अभी यह बोलना कठिन है कि ऐसा कब होगा, कितने ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी आईपीएल से जुड़े हैं। ऑस्ट्रेलिया के कम से कम 17 क्रिकेटरों का आईपीएल के साथ अनुबंध है। इसके साथ ही उसके कई अन्य लोग भी मैदान से इतर इस टूर्नामेंट से जुड़े हुए हैं।

Third party image reference
आस्ट्रेलिया को इस वर्ष के आखिर में टेस्ट सीरीज और टी20 वर्ल्डकप के लिये भारत की मेजबानी करनी है। एरोन फिंच को भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की अगुवाई वाली आरसीबी से खेलना है। एरोन फिंच ने आगे कहा हमने पहले कभी इस तरह के हालात का सामना नहीं किया। सफर को लेकर सलाह पिछले कुछ घंटो में बदल गयी है। यह दो सप्ताह या तीन सप्ताह में बदल सकती है। कुछ भी रणनीति बनाना कठिन है।
आईपीएल नीलामी में आस्ट्रेलिया के पैट कमिन्स सबसे ज्यादा कीमत में बिके थे। स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और ग्लेन मैक्सवेल को भी मोटी रकम मिली थी। रिकी पोंटिंग दिल्ली डेयरडेविल्स के जबकि एंड्रयू मैकडोनाल्ड राजस्थान रॉयल्स के कोच हैं। पूर्व टेस्ट बल्लेबाज साइमन कैटिच आरसीबी के कोच हैं जहां उनके सहायक एडम ग्रिफिथ हैं।