Tuesday, 3 March 2020

जब धोनी ने किया था वनडे डेब्यू,टीम की ऐसी थी प्लेइंग-11,यह दिग्गज था टीम का कप्तान

नमस्कार दोस्तो एक बार फिर से आप सभी लोगों का हमारे चैनल में स्वागत है, दोस्तों इसी तरह की स्पोर्ट्स की न्यूज़ को पढ़ने के लिए हमारे चैनल को फॉलो और लाइक जरूर करे।
दोस्तों इस आर्टिकल में हम बात करेंगे भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बारे में जिन्होंने क्रिकेट जगत में एक अलग पहचान बनाई है यह वर्तमान समय में भारतीय टीम से बाहर चल रहे हैं।महेंद्र सिंह धोनी को भारतीय टीम का सबसे महान फिनिशर बल्लेबाज माना जाता है।

जब धोनी ने किया था वनडे डेब्यू,टीम की ऐसी थी प्लेइंग-11,यह दिग्गज था टीम का कप्तान
Third party image reference
आपको बता दें जैसा कि महेंद्र सिंह धोनी ने अपने डेब्यू मैच वर्ष 2004 में खेला था।लेकिन हम इस लेख में जानेंगे कि जब महेंद्र सिंह धोनी ने अपना वनडे डेब्यू मैच खेला था तब टीम की कैसी प्लेइंग इलेवन थी और कौन सा दिग्गज टीम का कप्तान था। तो आइए जान लेते।

Third party image reference
दोस्तों आपको बता दें कि यदि बात प्रथम मैच की जाए तो महेंद्र सिंह धोनी कुछ नहीं कर पाए और केवल 1 गेंद खेली और रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। इन्होंने अपने करियर के पहले वनडे क्रिकेट मैच में खाता भी नहीं खोला था। लेकिन आगे चलकर यह महान क्रिकेटर बने और लंबे समय तक भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी भी की।
जिस मैच में महेंद्र सिंह धोनी ने डेब्यू किया था उस मैच की प्लेइंग इलेवन इस प्रकार थी-
सौरव गांगुली (कप्तान), सचिन तेंदुलकर ,युवराज सिंह ,राहुल द्रविड़, मोहम्मद कैफ, श्रीधरन श्रीराम, महेंद्र सिंह धोनी, अजीत आगरकर, इरफान पठान और जोगिंदर शर्मा.

Third party image reference
मित्रों आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि महेंद्र सिंह धोनी ने डेब्यू मैच में इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 245 रन बनाए जवाब में 246 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 234 रन ही बना सकी। इस तरह इंडिया ने यह मैच 11 रन से जीता।
दोस्तों आपको बता दें कि इस मैच में मैन ऑफ द मैच मोहम्मद कैफ रहे थे। मोहम्मद कैफ ने 111 गेंदों में 80 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी. इसके अलावा राहुल द्रविड़ ने 53 रन की बेहतरीन पारी खेली थी। अजीत अगरकर ने 25 रन व इरफान पठान ने 11 गेंदों में 21 रनों का योगदान दिया।

दोस्तों अपनी रॉय कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं धन्यवाद।