Monday, 23 March 2020

क्रिकेट की दुनिया के 10 अनोखे रिकॉर्ड, हर क्रिकेट प्रेमी को इनके बारे में जानना चाहिए

क्रिकेट दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक माना जाता है वैसे तो क्रिकेट में हर दिन कई रिकॉर्ड बनते हैं और टूटते हैं लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल उन 10 अनोखे रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे जो हर एक क्रिकेट प्रेमी को जानना चाहिए।
1. वनडे क्रिकेट में सबसे बड़ा स्कोर

क्रिकेट की दुनिया के 10 अनोखे रिकॉर्ड, हर क्रिकेट प्रेमी को इनके बारे में जानना चाहिए
Third party image reference
भारत के टीम के ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में तीन दोहरा शतक लगाया। रोहित ने वनडे क्रिकेट की एक ही पारी में 264 रन का स्कोर बनाया था। रोहित शर्मा के इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं होगा।
2. टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तिहरा शतक

Third party image reference
भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने साल 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 278 गेंदों में तूफानी तिहरा शतक लगाया था। सहवाग टेस्ट में सबसे तेज तिहरा शतक लगाने वाले दुनिया के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं। उन्होंने इस मैच में 319 रन बनाए थे।
3. टेस्ट मैच की पहली गेंद पर छक्का

Third party image reference
वेस्टइंडीज के खतरनाक बल्लेबाज क्रिस गेल और न्यूजीलैंड टीम के मार्क क्रेग दुनिया के दो ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट मैं मैच की पहली गेंद पर छक्का लगाया है। मार्क क्रेग ने साल 2014 में वेस्टइंडीज के खिलाफ यह कारनामा किया था। वहीं क्रिस गेल ने साल 2012 में बांग्लादेश के खिलाफ यह कारनामा किया था।
4. पहली 3 पारियों में बतौर कप्तान 3 शतक

Third party image reference
भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास लेने के बाद बतौर कप्तान अपनी पहली तीन पारियों में तीन शतक लगाया था। विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी टेस्ट कप्तानी की शुरुआत की थी।
5. वनडे क्रिकेट में 5 बार पहली गेंद पर विकेट लेना

Third party image reference
भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज गेंदबाज जहीर खान ने वनडे क्रिकेट में 5 बार पहली ही गेंद पर विकेट लेने का कारनामा किया था। वैसे तो क्रिकेट इतिहास में कई रिकॉर्ड बनते हैं लेकिन इस तरह का रिकॉर्ड बनाना किसी भी गेंदबाज के लिए आसान नहीं होता है। कोई दूसरा गेंदबाज जहीर के इस रिकॉर्ड के करीब भी नहीं है।
6. तीसरे अंपायर द्वारा एलबीडब्ल्यू का फैसला

Third party image reference
पाकिस्तान टीम के बेहतरीन बल्लेबाज शोएब मलिक दुनिया के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिनको तीसरे अंपायर ने एलबीडब्ल्यू आउट दिया था। साल 2012 में चैंपियन ट्रॉफी मैच में यह घटना घटी हुई थी। अपील होने के साथ ही अंपायर ने तीसरे अंपायर की मदद ली और तीसरे अंपायर ने शोएब मलिक को आउट दें दिया।
7. 173 विकेट लेने के बाद भी नहीं मिला वर्ल्ड कप में मौका

Third party image reference
भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज गेंदबाज इरफान पठान दुनिया के एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने ने अपने वनडे करियर में 173 विकेट हासिल किए थे। लेकिन उनको वर्ल्ड कप में खेलने का कभी मौका नहीं मिला।
8. टेस्ट में 100 मैच लेकिन वर्ल्ड कप में एक भी नहीं

Third party image reference
भारतीय टीम के महान बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण दुनिया के एकमात्र ऐसे बदनसीब खिलाड़ी हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 100 से ज्यादा मैच खेले लेकिन उन्हें वर्ल्ड कप में एक बार भी नहीं खिलाया गया।
9. बिना गेंद के विकेट

Third party image reference
भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली दुनिया के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिसने बिना गेंद के ही विकेट ले लिया। विराट ने अपने करियर में टी20 में बिना गेंद के केविन पीटरसन को आउट किया था। विराट ने अपने करियर की पहली गेंद की जो वाइड थी और इस पर केविन पीटरसन स्टंपिंग आउट हो गए थे।
10. टेस्ट के पहले ओवर में हैट्रिक

Third party image reference
भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज रह चुके इरफान पठान दुनिया के एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने टेस्ट मैच की पहले ही ओवर में हैट्रिक ली थी। इरफान पठान ने यह कारनामा साल 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची में किया था।