Saturday, 1 February 2020

चौथे T-20 में भारतीय टीम से हुई थी बड़ी गलती, विराट-राहुल समेत सभी खिलाड़ियों को मिली सजा


भारत और न्यूजीलैंड के बीच बुधवार शुक्रवार को खेले गए चौथे T-20 मैच में भारतीय टीम ने सुपर ओवर में शानदार जीत दर्ज की और सीरीज में 4-0 से बढ़त बना ली. लेकिन इस दौरान भारतीय टीम से बड़ी गलती हो गई जिसकी वजह से भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों को सजा मिली. दरअसल भारतीय टीम धीमे ओवर फेंकने की दोषी पाई गई. भारतीय टीम निर्धारित समय में पूरे ओवर नहीं फेंक पाई. इस वजह से खिलाड़ियों की मैच फीस में कटौती की गई.
भारतीय टीम निर्धारित समय में 20 ओवर पूरे नहीं सकी. इसकी शिकायत मैदानी अंपायरों ने मैच रेफरी से की. कप्तान विराट कोहली ने अपना दोष स्वीकार कर लिया और इस वजह से उन्हें मैच रैफरी के सामने पेश नहीं होना पड़ा. मैच रेफरी ने धीमे ओवर रेट की वजह से भारतीय खिलाड़ियों की 40 फ़ीसदी काट ली है.
ICC की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के मुताबिक, अगर कोई भी टीम तय समय में निर्धारित ओवर नहीं फेंक पाती है तो खिलाड़ियों के ऊपर हर ओवर के हिसाब से 20 फ़ीसदी मैच फीस का जुर्माना लगता है. भारतीय टीम ने तय समय में दो ओवर कम फेंके. इस वजह से भारतीय खिलाड़ियों की 40 फ़ीसदी मैच फीस में कटौती की गई. बता दें कि भारतीय टीम रविवार को सीरीज का पांचवां और अंतिम मुकाबला खेलने उतरेगी.