Saturday, 1 February 2020

IndVsNz : आज 5वें टी 20 में य होगी भारत की प्लेइंग इलेवन, नम्बर 8 तक होंगे बल्लेबाज


कुछ लोग इशारा कर सकते हैं कि भारत श्रृंखला में भाग्यशाली रहा है - आखिरकार विराट कोहली के पक्ष ने सुपर ओवर में अब तक खेले गए श्रृंखला में चार में से दो मैच जीते हैं। लेकिन सबसे कठिन परिस्थितियों से एक जीत पाने के लिए भारत की क्षमता की सराहना कर सकते हैं। पहले T20I में, श्रेयस अय्यर ने 29 गेंदों पर नाबाद 58 रन की पारी खेली और एक अनिश्चित परिस्थितियों में अपना पक्ष रखने में मदद की। अय्यर और केएल राहुल की साझेदारी ने भारत को दूसरे टी 20 I में मदद की और साथ ही रोहित शर्मा के जल्दी आउट होने के बाद। और फिर आगंतुक दो बार सुपर ओवर में हार की कगार से वापस आ गए। 4-0 से आगे बढ़ते हुए, भारत एक क्लीन स्वीप श्रृंखला को दर्ज करने की उम्मीद कर रहा है और T20I द्विपक्षीय श्रृंखला 5-0 से जीतने वाली पहली टीम बन जाएगी।
न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 वें T20I के लिए भारत की अनुमानित XI पर एक नज़र है:
संजू सैमसन: भारत के कप्तान विराट कोहली ने मैच के बाद की प्रस्तुति के क्रम में संजू सैमसन की प्रशंसा की। विकेटकीपर-बल्लेबाज को बोर्ड पर रन नहीं मिल सकते थे, लेकिन जैसा कि कोहली ने कहा, वह ऐसा व्यक्ति है जो तुरंत अच्छा प्रदर्शन कर सकता है। रोहित शर्मा सैमसन के लिए एक और खेल को आराम दे सकते हैं, जो खुद को साबित करने के लिए उत्सुक होगा।
लोकेश राहुल (wk): केएल राहुल बल्ले से भारत के लिए श्रृंखला के खिलाड़ी रहे हैं। भारत दो अन्य विकेटकीपर विशेषज्ञों के लिए जा सकता है, और वह अभी भी दस्ताने दान कर रहे हैं। यह उस स्तर का आत्मविश्वास है जिस पर टीम प्रबंधन फिलहाल उस पर कायम है।
विराट कोहली (c): कोहली श्रृंखला के लगभग हर खेल में शुरुआत करने के लिए उतर गए हैं, लेकिन इसे भुनाने में सक्षम नहीं हैं। उन्होंने सुपर ओवर में 3rd T20I में विजयी रन बनाए, और अब श्रृंखला के अंतिम T20I में एक बड़े स्कोर के लिए उतरने के लिए उत्सुक होंगे।
श्रेयस अय्यर: श्रेयस अय्यर ने श्रृंखला में लगातार अच्छे प्रदर्शन के साथ टीम में जगह बनाई है। उन्होंने पहले दो टी 20 I में अपने मैच जीतने के प्रदर्शन के बाद कप्तान और कोचिंग स्टाफ का समर्थन प्राप्त किया है, और वह नहीं होंगे
मनीष पांडे: मनीष पांडे की अर्धशतकीय पारी ने शुक्रवार को भारत को न्यूजीलैंड के लिए प्रतिस्पर्धात्मक कुल स्कोर तक पहुंचाने में मदद की। वह बीच में एक भरोसेमंद ग्राहक साबित हुआ है, और संभवतः टीम में बना रहेगा।
ऋषभ पंत: जब रिषभ पंत रनों के बीच नहीं होने के बावजूद भारत की प्लेइंग इलेवन में बने रहे तो बहुत विवाद हुआ। अब चूंकि वह टीम से बाहर हैं, ऐसे लोग हैं जो उन्हें टीम में वापस चाहते हैं। युवा खिलाड़ी अभी भी भारत के लिए मैच विजेता साबित हो सकता है। टीम में अपनी योग्यता साबित करने के लिए उन्हें 5 वें टी 20 आई में मौका मिलने की संभावना है।
वाशिंगटन सुंदर: वाशिंगटन सुंदर ने रविंद्र जडेजा को टीम में जगह दी, क्योंकि भारत अपनी बेंच स्ट्रेंथ को आजमाता है। भारत एक और मैच के लिए उसकी परीक्षा लेगा, सबसे अधिक संभावना है।
शार्दुल ठाकुर: हीरोइनों के फाइनल के बाद, भारत के शार्दुल ठाकुर के साथ बने रहने और मोहम्मद शमी के बाहर रहने की संभावना है। दाएं हाथ का सीमर भारत के बैक-अप गेंदबाज के रूप में पहचान हासिल करना शुरू कर रहा है और हार्दिक पांड्या की अनुपस्थिति में टीम में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।
कुलदीप यादव: युजवेंद्र चहल पहले चार टी 20 I के लिए टीम में रहे हैं और ज्यादा गलत नहीं किया है। लेकिन भारत अपनी बेंच स्ट्रेंथ को परखने के साथ ही कुलदीप यादव को उनकी जगह पर खेल दिला सकता है।
जसप्रित बुमराह: जसप्रीत बुमराह को भारत का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज माना जाता है। लेकिन चोट से वापसी के बाद से दाहिने हाथ के सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में नहीं हैं। लेकिन यह बहुत कम संभावना है कि भारत उसे एक खेल के लिए भी छोड़ दे।
नवदीप सैनी: नवदीप सैनी 4th T20I में प्रभावशाली थे और उन्हें कप्तान विराट कोहली का समर्थन प्राप्त था। उसके पास नियमित विकेट लेने की क्षमता है और जब तक वह ऐसा कर सकता है, वह अपूरणीय है