Wednesday, 12 February 2020

पीएम मोदी का 'सपना' पूरा, तैयार हुआ दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम अब ट्रंप करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली. नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का ड्रीम प्रोजेक्ट माना जाने वाला अहमदाबाद का सरदार पटेल स्टेडियम पूरी तरह बनकर तैयार हो गया है. सरदार पटेल स्टेडियम (Sardar Patel Stadium) दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है जो पिछले काफी समय से दुनियाभर में चर्चा का विषय बना हुआ है. अब खबर है कि इस स्टेडियम के उद्घाटन के लिए दुनिया का सबसे ताकतवर इंसान भारत आने वाला है. बात हो रही है अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की जो 24 फरवरी को दो दिवसीय यात्रा पर भारत आ रहे हैं. खबर हैं कि डोनाल्ड ट्रंप सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम का उद्घाटन करने वाले हैं.



सरदार पटेल स्टेडियम को देखने के लिए बेकरार ट्रंप
न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) जब अहमदाबाद आएंगे तो वो मोदी के साथ सरदार पटेल स्टेडियम (Sardar Patel Stadium) जाएंगे. यहां दोनों मिलकर साझा रैली करते हुए सरदार पटेल स्टेडियम जाएंगे. ट्रंप ने भी अमेरिका में पत्रकारों से बातचीत करते हुए इसका जिक्र किया. ट्रंप ने मीडिया से बातचीत में कहा, 'अब मुझे 40 से 50 हजार लोगों को संबोधित करते हुए अच्छा नहीं लगेगा. पीएम मोदी ने कहा है कि हमारे यहां लाखों-लाख लोग होंगे. उनका मानना है कि सिर्फ एयरपोर्ट से लेकर न्यू स्टेडियम (मोटेरा स्टेडियम) तक 50 से 70 लाख लोग होंगे. क्या आप लोगों को पता है कि ये दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है, वो इसे बना रहे हैं और ये लगभग पूरा हो चुका है और ये दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है.'


सरदार पटेल स्टेडियम क्यों है खास?
बता दें कि अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम को 700 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. इस स्टेडियम में एक साथ एक लाख 10 हजार लोग मैच देख सकेंगे. इस स्टेडियम का निर्माण 2017 में शुरू हुआ था, इससे पहले यहां मोटेरा स्टेडियम था जिसकी क्षमता महज 50 से 60 हजार थी.


भव्य है सरदार पटेल स्टेडियम
सरदार पटेल स्टेडियम (Sardar Patel Stadium) 64 एकड़ में फैला है और ये ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से भी बड़ा है. मेलबर्न क्रिकेट स्टेडियम के मुकाबले इसकी दर्शक क्षमता 10 हजार ज्यादा है. इस स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स, 4 ड्रेसिंग रूम के अलावा तीन प्रैक्टिस ग्राउंड भी हैं. इस स्टेडियम में इंडोर क्रिकेट एकेडमी और ओलंपिक मानकों के मुताबिक स्वीमिंग पूल, स्क्वैश एरिया और टेबल टेनिस कोर्ट भी बनाया गया है. बता दें कि इस स्टेडियम को उसी कंपनी ने डिजाइन किया है जिसने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड के लिए काम किया था.

स्टेडियम में लगी हैं सोलर लाइट्स
सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम में फ्लड लाइट्स की जगह LED का इस्तेमाल किया गया है. स्टेडियम में 65 रेन वाटर हार्वेस्टिंग पिट्स के अलावा सोलर पैनल भी बनाए गए हैं.