Friday 14 February 2020

यदि आप इस कहानी को पढ़ते हैं, तो कोई भी शक्ति आपको सफलता प्राप्त करने से नहीं रोक पाएगी


यदि आप इस कहानी को पढ़ते हैं, तो कोई भी शक्ति आपको सफलता प्राप्त करने से नहीं रोक पाएगी
Third party image reference
एक बार एक छोटा लड़का था जो शुरू से ही पढ़ाई में अच्छा था। वह अपने स्कूल की कक्षा में सबसे होशियार छात्र था, लेकिन समस्या केवल यह थी कि वह अच्छा नहीं दिख रहा था। अन्य छात्रों को उनकी स्मार्टनेस के लिए उनसे जलन होती थी और हर दिन वे कुछ चिड़चिड़े शब्द कहकर उनके प्रदर्शन को कम करने की कोशिश करते थे। इसलिए, हर दिन वे कहते थे कि वह बदसूरत है और वह इस दुनिया में कुछ भी नहीं कर सकता है। दिन-प्रतिदिन वह यह मानने लगा कि शायद उसके दोस्त सही हैं और वह बदसूरत है और वह इस दुनिया में कुछ नहीं कर सकता। छोटा लड़का अवसाद से पीड़ित था और इसीलिए वह कुछ दिनों के लिए स्कूल नहीं गया था।
एक दिन वह एक पड़ोसी के साथ जंगल गया, जो उससे वरिष्ठ था। जंगल एक खतरनाक जगह थी और अगर आप परवाह नहीं करते हैं, तो किसी भी समय कुछ भी हो सकता है। अचानक ऐसा कुछ हुआ, एक भालू आया और पड़ोसी पर हमला कर दिया। तब पड़ोसी मदद के लिए चिल्लाया लेकिन उस छोटे लड़के के अलावा कोई भी नहीं था और छोटे लड़के के पास भी पड़ोसी को बचाने की कोशिश के अलावा कोई विकल्प नहीं था। फिर छोटे लड़के ने एक छड़ी ली और भालू को पीटना शुरू कर दिया। कुछ सेकंड के बाद, भालू पड़ोसी को छोड़कर वहां से भाग गया।
जीवन वापस पाने के बाद पड़ोसी ने छोटे लड़के को बहुत धन्यवाद दिया और कहा कि उसने कुछ बेहतरीन किया है। लड़का भी पड़ोसी की जान बचाने के लिए बहुत खुश था और यह पहली बार था जब वह सुन सका कि उसने कुछ शानदार किया है। इसलिए उसने सोचा कि अपने दोस्तों से बदला लेने का यह सबसे अच्छा मौका होगा। अगले दिन उसने उस पड़ोसी को अपने स्कूल में ले जाने का फैसला किया जिसे उसने कल बचाया और यह साबित करने की कोशिश की कि वह कुछ महान कर सकता है।
जब लड़का स्कूल पहुंचा तो सभी उसे देखकर चिल्लाने लगे। वे उसे भयभीत लड़का कहकर उसका अपमान करने लगे। कुछ मिनटों के बाद, शिक्षक आया और पहली class शुरू की। तब वह छोटा लड़का खड़ा हुआ और उसने अपने शिक्षक से निवेदन किया कि वह कल की घटना को बताने का मौका दे। शिक्षक ने अनुमति दी और जब छोटे लड़के ने इस घटना को बताना शुरू किया तो हर छात्र जोर से हंसने लगा और वे इस पर विश्वास नहीं कर सके। तब लड़के ने पड़ोसी से सच्चाई बताने का अनुरोध किया। तब पड़ोसी ने उनके साथ हुई हर बात को बताया और कैसे उस छोटे लड़के ने उसे खतरे से बचाया। उन्होंने यह भी कहा कि छोटा लड़का यह अविश्वसनीय काम कर सकता था क्योंकि उस समय उसे demotivate करने वाला कोई नहीं था और इसीलिए उसने मुझे बचाने के लिए अपना सौ प्रतिशत लगा दिया और आखिरकार सफल हो गया।
नैतिक: कहानी हमें एक महान सबक सिखाती है और सबक यह है कि हर किसी में पर्याप्त क्षमता होती है और यदि आप अपना कुछ करने में अपना सौ प्रतिशत देते हैं तो आप सफल हो जाते हैं।