Thursday, 6 February 2020

होंठ बताते है कैसा होगा आपका भाग्य और चरित्र

समुद्रशास्त्र में बताया गया है कि किसी भी स्त्री और पुरुष को उनके होंठ देखकर यह बताया जा सकता है कि उनका स्वास्थ्य कैसा है और उनके अंदर कामेच्छा कितनी है। 
सामुद्रिक शास्‍त्र में अंगों की बनावट के आधार पर स्‍वभाव और भविष्‍य के बारे में बताया जाता है। इनमें होंठों की बनावट के अनुसार स्त्री-पुरुषों के स्वभाव, गुण और वैवाहिक जीवन का भी जिक्र किया गया है। 

होंठों को देखकर यह भी जाना जा सकता है कि व्यक्ति के जीवन में धन और सुख की स्थिति कैसी रहेगी। तो आइये देखें होंठ और जानें किसके अंदर कैसी कामेच्छा है और कौन कितना धनी और सुखी होगा।
मैं ऐसा केवल ज्योतिष के आधार पर नहीं कह रहा हूं बल्कि मनौवैज्ञानिकों का दावा है कि किसी मनुष्य के चेहरे के विन्यास से उसके व्यक्तिगत लक्षणों, मसलन अपराध में किसी के शामिल होने के प्रति झुकाव या किसी नौकरी विशेष के प्रति रवैया आदि का पता चल जाता है। अत: यदि आप ज्योतिष, सामुद्रिक या फिर अंग लक्षण शास्त्र में रुचि रखते हैं तो भी आपके लिए यह लेख उपयोगी हो सकता है।
हिन्दुओं में कई प्रकार के प्राचीन ग्रंथ,शास्त्र आदि की रचना हजारों वर्ष पूर्व की गई, जिसकी मदद से​जीवन जीने के तरीके से लेकर व्यक्ति के व्यवहार तक का पता लगाया जा सकता है।
इन्हीं शास्त्रों में से एक सामुद्रिक शास्त्र भी है। कहा जाता है इसका नामकरण समुद्र ऋषि द्वारा इस ग्रन्थ को प्रचारित करने के कारण किया गया है।
ऊपर का होंठ भारी- ऐसा व्यक्ति प्रभावशाली होता है, स्वादिष्ट भोजन की लालसा रखता है तथा गंभीर प्रवृत्ति का होता है।
निचला होंठ भारी- अहंकारी वृत्ति का प्रतीक है। ऐसा व्यक्ति अपनी बात मनवाने के लिए कुछ भी कर सकता है। दूसरों का दुख सुनकर या देखकर आंतरिक प्रसन्नता अनुभव करता है। सहनशील नहीं होता।
रक्तिम ओंठ- शौर्य, वीर्य और उत्साह के द्योतक हैं। ऐसे नर-नारी काम लालसा का भरपूर लाभ प्राप्त करते हैं। ऐश्वर्यशाली एवं धनवान होते हैं।
काले ओंठ- कपट तथा संघर्ष का प्रतीक है। ऐसे व्यक्ति मिथ्यावादी होते हैं तथा सदा दुख भोगते हैं।
गुलाबी होंठ – गुलाबी होंठो वाले लोग व्यवहार कुशल, अच्छी सोच वाले व तीव्र बुद्धि वाले होते हैं। ऐसे लोग किसी को भी एक ही मुलाकात में अच्छा दोस्त बना लेते हैं। ये दोस्ती निभाने में विश्वास रखते हैं। इनके जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती। ऐसे होंठ अक्सर महिलाओं के होते हैं।
उभरे हुए होंठ – जिनके होंठ उभरे हुए होते हैं, ऐसे लोग आमतौर पर मांसाहारी व छोटी बुद्धि वाले होते हैं। ये स्वयं को बहादुर दिखाते हैं, लेकिन अंदर से डरपोक होते हैं।
समझें दाम्पत्य जीवन के संदर्भ में होठों के संकेत को–
लाल, पतले चिकने और अच्छी आकृति वाले होंठ सुखद दाम्पत्य के द्योतक होते हैं।
अगर निचला होठ लाल, गोल व एक पतली रेखा वाला है तो यह भाग्यशाली तथा धनवान होने का संकेतक है।
मोटे, भारी तथा चौड़े होंठ चरित्र को संदिग्ध बनाते है, विशेषकर स्त्री जातक के लिए।
यदि निचला होठ मोटा तथा रंग मे काला है तो यह स्वभाव व चरित्र में संदिग्धता व जीवनसाथी से विछोह दे सकता है।
यदि निचला होठ सूखा लंबा व पतला हो तो यह बीमारी का संकेत है।
होंठ के नीचे हलके महीन बाल
जिस स्त्री के नीचे वाले होंठों पे महीन बाल हों वह स्त्री अपने सास, श्वसुर की सेवा करने वाली तथा अपने पति प्रसन्न करने वाली होती है। ये कलात्मक कार्यो में काफी निपुण मानी जाती है।
पहाड़ो की यात्रा करना इनका विशेष शौक होता है।
नोट/ध्यान/सावधानी रखें —
सभी अंगों का अलग महत्व होता है। यहां होंठों के अनुसार स्वभाव की जो बातें बताई गई हैं, उन फलों में अन्य अंगों के प्रभाव के अनुसार बदलाव भी हो सकता है अत: किसी एक बिन्दु के आधार पर व्यक्ति को अच्छे या बुरे का प्रमाण पत्र देने से बचें।  यह लेख मनोविज्ञान और ज्योतिष शास्त्र पर आधारित है ।