Friday, 14 February 2020

एक ऐसा पेड़ जिसकी सुरक्षा में दिन-रात तैनात रहते हैं पुलिस कर्मी, वजह जानकर नहीं होगा यकीन

दोस्तों देश और दुनिया से जुडी हर छोटी-बड़ी अजीबोगरीब खबर को सबसे पहले पढने के लिए ऊपर दिख रहे पीले रंग के बटन को दबाकर चैनल को फॉलो करें।
दोस्तों आज हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि हमारे देश में ऐसा एक पेड़ है जिसकी सुरक्षा में 24 घंटे पुलिस तैनात रहती है।
कहाँ है यह पेड़

एक ऐसा पेड़ जिसकी सुरक्षा में दिन-रात तैनात रहते हैं पुलिस कर्मी, वजह जानकर नहीं होगा यकीन
Third party image reference
दोस्तों आगे बता दू की यह पेड़ मध्य-प्रदेश में भोपाल और विदिशा के बीच स्थित सलामतपुर की पहाड़ी पर लगा है। इस पेड़ की सुरक्षा में हर साल करीब 12 से 15 लाख रूपये भी ख़र्च होते है। आप इस पोस्ट को उन लोगों के साथ साझा कर सकते हैं जिन्हें आप जानते हैं।
सुरक्षा में लगे है चार गार्ड

Third party image reference
दोस्तों आपके इनफार्मेशन के लिए मैं बता दू की इस पेड़ की सुरक्षा में चार गार्ड लगे हुए है, जो सातों दिन और 24 घंटे इस पेड़ की देखरेख में खड़े रहते है। इस पेड़ के लिए विशेष तौर पर पानी के टैंकर की व्यवस्था भी की गई है।
जानिए ऐसा क्या है इस पेड़ में

Third party image reference
दोस्तों आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इस पेड़ को श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंद्रा राजपक्षे ने लगाया था। यह एक बोधि वृक्ष है। बौद्ध धर्म में बोधि वृक्ष का खास महत्व होता है। दोस्तों तीसरी शताब्दी में बोधि वृक्ष की एक टहनी को भारत से श्रीलंका ले जाया गया था और उस टहनी को श्रीलंका के अनुराधापुरा में लगाया गया था।

Third party image reference
ऐसा कहा जाता है कि ये उसी बोधि वृक्ष की टहनी थी। जिसके नीचे महात्मा बुद्ध को मोक्ष की प्राप्ति हुई थी। दोस्तों इसलिए इस बोधि वृक्ष के महत्व को देखते हुए सरकार ने इसकी सुरक्षा के पूरे इंतजाम किये है। ताकि ये प्राचीन वृक्ष पूरी तरह से सुरक्षित रह सके।
दोस्तों अगर आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आए तो इसे लाइक और शेयर जरुर करें। रोजाना ऐसे आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें फॉलो करें।