Friday 14 February 2020

आसमान से मछलियों की बारिश कैसे और क्यों होती हैं, जानें इसकी असली वजह

नमस्कार दोस्तों आपका स्वागत है हमारे इस चैनल पर जहां पर आपको सभी प्रकार की खबरें मिलती रहेंगी, सबसे पहले आप हमारे चैनल को Follow कर दे ताकि हम आपको अपडेट हमेशा रखे.
दोस्तों इस दुनिया में कही न कही किसी न किसी प्रकार के चमत्कार होते रहते है कोई उसे विज्ञान के देन है कहते है तो किसी का कहना है गॉड करता है. ऐसा ही एक चमत्कार आपको बताते है आसमान से मछलियों का गिरना क्या ये सच मे चमत्कार है या इसके पीछे साइंस है. वैज्ञानिकों का मानना है कि 40 बार पूरी दुनिया मे एक वर्ष में मछलियों की बारिश होती है.

आसमान से मछलियों की बारिश कैसे और क्यों होती हैं, जानें इसकी असली वजह
Third party image reference
यह सोचने वाली बात है कि आसमान में मछलियां कहाँ से और कैसे आती है, अगर भारत की कहे तो यहाँ भी मछलियों की बारिश होती है और गिरने वाली मछलियाँ जिंदा भी रहती है. इसके पीछे वैज्ञानिक कारण तो है पर क्या चलो जानते है.

Third party image reference
वैज्ञानिकों ने माना है कि मछलियों की बारिश का कारण बवंडर है. जब यह बवंडर समुद्र से होकर गुजरता है तो समुद्र में मिलने वाले मछली, केकड़े या अन्य जीव के आपने साथ ऊपर की ओर ले आती है. आपको बता दे कि यह बवंडर कभी सैकड़ों किलोमीटर दूर तक चली जाती है और उसके साथ मछलियाँ भी सफर करती है.

Third party image reference
यह बवंडर जो अपने साथ समुद्री जीवों को लेकर उड़ी थी, वह उसी के साथ तब तक सफर जब तक हवा की गति कम न हो जाये. जैसे ही हवा की गति कम होती है ये समुद्री मछली जमीन पर गिर जाती है जिसे ही लोग मछली की बारिश कहते है.
आर्टिकल अच्छा लगे तो लाइक, शेयर और follow जरूर करें
Source: knowledge guru

Follow / फॉलो करें और पायें फ़िल्मी, मनोरंजन, हेल्थ, से जुड़ी रोचक खबरें. साथ ही आर्टिकल को LIKE, COMMENT, और SHARE करना न भूलें.
धन्यवाद