Saturday 1 February 2020

पांचवा टी-20 आज, कोहली सेना की इरादा सूपड़ा साफ करने का


माउंट मोनगानुई. पिछले दो मैचों में सुपर ओवर के दम पर जीत दर्ज करने वाली विराट सेना पांचवें और आखिरी टी20 मैच में उसकी नजरें रविवार को न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ करने पर होगी. न्यूजीलैंड ने तीन या अधिक मैचों की द्विपक्षीय टी20 श्रृंखला में कभी सारे मैच नहीं गंवाए है. वर्ष 2005 से कीवियों ने अपनी सरजमीं पर द्विपक्षीय टी20 श्रृंखला में सिर्फ एक बार सभी मैच गंवाये है, जब फरवरी 2008 में इंग्लैंड ने 2-0 से मात दी थी. भारत अगर यह श्रृंखला 5-0 से भी जीतता है, तब टी-20 रैंकिंग में पाकिस्तान, आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बाद पांचवें स्थान पर रहेगा.
कप्तान कोहली का इरादा हालांकि इस साल आस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप को देखकर प्रयोग का होगा. चौथे टी20 मैच में भी यहीं किया गया लेकिन संजू सैमसन और शिवम दुबे को उतारने का प्रयोग नाकाम साबित हुआ. सैमसन को श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीमित मौकों में भी बल्लेबाजी क्रम में ऊपर उतारा गया लेकिन वह आक्रामक खेलने के प्रयास में आउट हो गए. टीम प्रबंधन को उनसे संयमित पारी की उम्मीद होगी. दूसरी ओर दुबे के पास तेज गेंदबाजों और स्पिनरों दोनों को खेलने के लिए फुटवर्क नहीं है. मनीष छठे नंबर पर अपनी जगह पुख्ता कर रहे हैं, जबकि श्रेयस अय्यर को तीसरे नंबर पर उतारा जा सकता है. सवाल अब टीम प्रबंधन के सामने विकेटकीपर बल्लेबाज की जगह का है. आस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के बाद से केएल राहुल दोहरी भूमिका निभा रहे हैं.
राहुल शानदार फार्म में है,लेकिन टीम प्रबंधन उन्हें आराम देकर पंत को उतार सकता है. इस प्रारूप में यह 2019-20 सत्र का भारत का आखिरी मैच है. इसके बाद सिर्फ आईपीएल खेलना है चूंकि श्रीलंका के खिलाफ अगली श्रृंखला काफी बाद में है. आस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में पहले वनडे में चोटिल होने के बाद से पंत बेंच पर है. वह पूरी तरह से फिट हो चुके हैं, लेकिन अंतिम एकादश में जगह नहीं बना पा रहे. गेंदबाजी में बुमराह को आराम दिया जा सकता है, जबकि मोहम्मद शमी वापसी कर सकते हैं. दूसरी ओर कंधे की चोट से उबर सके केन विलियमसन इस मैच में कप्तानी करने वाले है. न्यूजीलैंड की टीम दोनों मैचों में जीत के करीब पहुंचकर सुपर ओवर में हारी है. उसे अंतिम क्षणों तक दबाव बनाने का शऊर सीखना होगा.
राहुल को आराम मिला, पंत को मिल सकता हैं मौका
मनीष पांडे छठे नंबर पर अपनी जगह पुख्ता कर रहे हैं, जबकि श्रेयस अय्यर को तीसरे नंबर पर उतारा जा सकता है. सवाल विकेटकीपर बल्लेबाज की जगह का है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज के बाद से केएल राहुल दोहरी भूमिका निभा रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई में पहले वनडे में चोटिल होने के बाद से पंत बेंच पर हैं. वह पूरी तरह फिट हो चुके हैं, लेकिन अंतिम एकादश में जगह नहीं बना पा रहे. गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह को आराम दिया जा सकता है, जबकि मोहम्मद शमी वापसी कर सकते हैं.
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शारदुल ठाकुर, नवदीप सैनी और वाशिंगटन सुंदर.
न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रोस टेलर, स्काट कुगेलिन, कोलिन मुनरो, टाम ब्रूस, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, टिम सीफर्ट, हामिश बेनेट, ईश सोढ़ी, टिम साउथी और ब्लेयर टिकनर. समय: मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 12 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा.