Monday 20 January 2020

Virat Kohli, Rohit Sharma की शीर्ष रैंकिंग मजबूत, बुमराह गेंदबाजी में Top पर


दुबई। भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उप कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने सोमवार को जारी आईसीसी एकदिवसीय रैंकिंग की बल्लेबाजी तालिका में पहले दो स्थानों पर अपनी पकड़ मजबूत बनाई जबकि जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजों की सूची में शीर्ष स्थान बरकरार रखा।
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल में समाप्त हुई श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन के बाद कोहली ने नंबर एक और रोहित ने नंबर दो रैंकिंग को मजबूती प्रदान की। भारत ने यह श्रृंखला 2-1 से जीती।

कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में 183 रन जबकि रोहित ने 171 रन बनाए। रोहित ने बेंगलुरू में तीसरे वनडे में 119 रन की पारी खेली थी।
आईसीसी के अनुसार कोहली के 886 और रोहित के 868 अंक हैं। उनको क्रमश: दो और तीन रेटिंग अंक मिले। पाकिस्तान के बाबर आजम 829 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।
बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने दो पारियों में 170 रन बनाए और वह सात पायदान ऊपर 15वें स्थान पर पहुंच गए। कंधे की चोट के कारण वह तीसरे वनडे में बल्लेबाजी नहीं कर पाए। उनकी जगह पारी का आगाज करने वाले केएल राहुल ने 3 मैचों में कुल 146 रन बनाए और वह 21 पायदान चढ़कर 50वें स्थान पर पहुंच गए।
चोट से उबरकर वापसी करने वाले बुमराह गेंदबाजों की सूची में 764 अंक लेकर शीर्ष पर हैं। उनके बाद न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ओर अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान का नंबर आता है। दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा और ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिन्स शीर्ष पांच में शामिल अन्य गेंदबाज हैं।
भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा दो पायदान ऊपर 27वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने श्रृंखला में 4 विकेट लिए। जडेजा ने 45 रन भी बनाए जिससे वह आलराउंडरों की सूची में 4 पायदान आगे दसवें नंबर पर पहुंच गए।
ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने श्रृंखला में सर्वाधिक 229 रन बनाए, जिसमें अंतिम वनडे में बनाए गए 131 रन भी शामिल है। इससे उन्हें चार स्थान का फायदा हुआ और वह 23वें नंबर पर पहुंच गए हैं।
डेविड वॉर्नर भी एक पायदान ऊपर छठे जबकि कप्तान आरोन फिंच दसवें स्थान पर पहुंच गए। विकेटकीपर अलेक्स कैरी 2 पायदान के फायदे से 31वें स्थान पर काबिज हो गए हैं।
लेग स्पिनर एडम जंपा ने श्रृंखला में 5 विकेट लिए जिससे वह 20 पायदान की छलांग लगाकर 37वें स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि केन रिचर्डसन 77वें से 65वें स्थान पर पहुंच गए।