Thursday, 23 January 2020

NZvIND: इन 11 जांबाजों के बूते न्यूजीलैंड को मात देने उतरेगा भारत, ऐसी हो सकती है प्लेइंग XI


टीम इंडिया इस साल के अपने पहले विदेशी दौरे पर न्यूजीलैंड पहुंची है। न्यूजीलैंड के खिलाफ विराट सेना शुक्रवार को टी-20 मुकाबले से इस लंबे दौरे का आगाज करेगी। भारतीय टीम का न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 में आंकड़ा खराब है। जिसे टीम इंडिया इस बार बदलना चाहेगी। ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद विराट ब्रिगेड का आत्मविश्वास बढ़ा है, लेकिन दूसरी ओर टीम मैनजमेंट के लिए खिलाड़ियों का लगातार चोटिल होना सिरदर्द बन रहा है।

शिखर धवन के बाहर होने के बाद एक बार फिर से बल्लेबाजी क्रम में निरंतरता की कमी देखने को मिल सकती है। कप्तान विराट कोहली पहले ही मुकाबले में जीत के साथ शुरुआत करना चाहेंगे। पहली टी-20 में जीत के लिए विराट को न्यूजीलैंड के खिलाफ एक संतुलित और बेहतरीन टीम संयोजन के साथ उतरना होगा। ऐसे में आइए जानते हैं कि विराट कोहली न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी-20 मुकाबले में किन 11 खिलाड़ियों पर दांव लगा सकते हैं।
ओपनिंग
शिखर धवन की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा के साथ केएल राहुल पारी ओपनिंग की कमान संभालते हुए नजर आ सकते हैं। शिखर धवन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के आखिरी टी-20 में चोटिल हो गए थे। जिसकी वजह से उन्हें न्यूजीलैंड दौरे से बाहर होना पड़ा। रोहित और राहुल बेहतरीन लय में हैं। दोनों ने ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वन-डे सीरीज में रन बनाए हैं। राहुल ने तो ओपनिंग से लेकर नंबर तीन और नंबर पांच पर भी बल्लेबाजी की है।
मध्यक्रम
नंबर तीन पर विराट कोहली ही बल्लेबाजी के लिए आएंगे। विराट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वन-डे सीरीज में रन बनाए हैं, लेकिन वह उस सीरीज में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में विराट की कोशिश होगी कि वो एक बेहतरीन पारी खेलकर टीम को जीत दिलाए। नंबर चार पर श्रेयस अय्यर बल्लेबाजी के लिए आ सकते हैं। अय्यर ने पिछले कुछ मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन कर इस पोजिशन पर अपनी दावेदारी मजबूत कर ली है। बल्लेबाजी में और गहराई के लिए मनीष पांडे को भी विराट अंतिम 11 में शामिल कर सकते हैं।
ऑलराउंडर
ऑलराउंडर के तौर पर टीम में रवींद्र जडेजा और शिवम दुबे शामिल हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी-20 मुकाबले में विराट कोहली रवींद्र जडेजा को प्लेइंग 11 में मौका दे सकते हैं।
विकेटकीपर
विकेटकीपर को लेकर कप्तान विराट कोहली को यह तय करना होगा कि क्या वो ऋषभ पंत को टीम में शामिल करेंगे या फिर केएल राहुल से ही ऑस्ट्रेलिया की तरह इस सीरीज में भी विकेकीपिंग कराएंगे। वैसे विराट कोहली ऋषभ पंत को अंतिम 11 में शामिल कर सकते हैं।
गेंदबाजी
भारतीय टीम की गेंदबाजी की कमान इस सीरीज में भी जसप्रीत बुमराह संभालेंगे। मोहम्मद शमी और नवदीप सैनी उनका साथ देते हुए नजर आ सकते हैं। स्पिनर के तौर पर कुलदीप यादव को प्लेइंग 11 में मौका मिल सकता है।
न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टी-20 के लिए संभावित भारतीय टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी और रवींद्र जडेजा।