Friday, 24 January 2020

अब Housewives को वजन घटाने जिम नहीं जाना पड़ेगा ! ये 5 तरीके करेंगे आपकी मदद

Cardio एक्टिविटी है skipping
स्किपिंग ना केवल एक तेज cardio एक्टिविटी है, लेकिन यह साथ में आपके कंधों, निचले हिस्‍सों, थाई और calves को target करके, आपको टोन करने में help करती है। यह कैलोरी बर्न करने का एक शानदार तरीका है, रोजाना स्किपिंग करने से बॉडी से extra फैट बर्न होता है। इसके अलावा यह आपकी स्किन और हार्ट के लिए भी अच्‍छा होता है।
बिजी शेड्यूल के चलते अगर आपके पास एक्सरसाइज करने का ज्यादा टाइम नहीं है। तो रोजाना सुबह 10 मिनट रस्सी कूदना शुरू कर दीजिए। इससे सिर्फ 10 ही मिनट में पूरी बॉडी का वर्कआउट हो जाता, जिससे फिट बने रहने में हेल्‍प मिलती है। इसे जरूर पढ़ें: रोजाना सिर्फ 15 मिनट रस्‍सी कूदें और पाएं ये 7 अद्भुत फायदे
बॉडी टोन करने में हेल्‍प करती है step-up
आपके घर में सीढि़यां तो होगी ही फिर क्‍या मिल गया आपको बॉडी टोन करने वाली सही एक्‍सरसाइज। जी हां से ना केवल आपको अपनी बॉडी टोन करने में हेल्‍प मिलती है लेकिन यह हार्ट tolerance को भी बढ़ाती है। हालांकि इसकी शुरुआत थोड़ी थकान वाली हो सकती है लेकिन persistence के साथ करने से आप नोटिस करेगी कि आप कुछ ही दिनों में फर्क महसूस करेगी
बिना मशीन के करें पुश-अप्‍स
सबसे पहले दोनों हाथों और पैरो के पंजे के सहारे लेट जाये याद रहे हाथों की तरफ वजन ज्यादा रखे। आपकी body सीधी होनी चाहिए। अपनी chest को हाथों और पैरो के बल पर नीचे ले जाये और फिर ऊपर की तरफ ले आये। इसे करते वक्‍त ध्‍यान रखें कि जब आप ऊपर की तरफ जायें तब सांसों को अंदर खींचे और नीचे आते वक्‍त सांसों को बाहर कीजिए।