Tuesday, 28 January 2020

FISH खाने के जबरदस्त फायदे जानकर आप हैरान रह जाओगे

1. हृदय रोग का खतरा कम कर देता है
ओमेगा 3 एसिड आपके रक्तचाप को कम करते हैं, क्लोटिंग को रोकते हैं, असामान्य हृदय ताल को कम करते हैं, रक्त वसा के स्तर को कम करते हैं और विरोधी भड़काऊ गुण होते हैं, जो सभी मनुष्यों में हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। हृदय की स्थिति के साथ निदान किए गए लोगों के लिए यह सामान्य बात है कि मछली के तेल की गोलियाँ निर्धारित की जाएंगी, या कम से कम ओमेगा 3 की खुराक।

Third party image reference
2. अस्थमा
एजेंसी फॉर हेल्थकेयर रिसर्च एंड क्वालिटी के शोध के मुताबिक, मछली खाने वाले बच्चे अस्थमा को विकसित करने की संभावना कम हो सकते हैं। बच्चों के लिए खपत की सुझाई गई मात्रा वयस्कों के मुकाबले कम है, क्योंकि वे मछली में संभावित विषाक्त पदार्थों के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। एक सप्ताह में मछली की एक सेवा आदर्श माना जाता है।

Third party image reference
3. कैंसर
एसोफैगस, अंडाशय, और प्रोस्टेट केवल कुछ कैंसर हैं, जो अध्ययन नियमित रूप से मछली खाने से प्राप्त ओमेगा 3 फैटी एसिड के लिए 30-50% तक जोखिम से कम हो जाते हैं।

Third party image reference
4. मधुमेह
मछली का तेल आपके रक्त में चीनी के स्तर को कम करने और प्रबंधित करने में मदद कर सकता है, जो बाद में लोगों को मधुमेह के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है।

Third party image reference
5. सूजन की स्थिति
फैटी एसिड मछली में सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। इसलिए, यह विभिन्न प्रकार की सूजन संबंधी स्थितियों, जैसे गठिया, सोरायसिस (त्वचा की स्थिति), और ऑटोइम्यून रोग से मदद कर सकता है।