Saturday, 25 January 2020

इस आसन को करने से जल्द ही दूर हो जाएगी पेट की चर्बी, शिल्पा शेट्टी भी करती हैं रोज


Third party image reference
आज के इस वक्त में दस में से सात लोग मोटापे की समस्या से गुजर रहे होते हैं, जिनमें से लोग सबसे ज्यादा पेट की चर्बी से परेशान होते हैं। टमी फैट को घटाना तो मुश्किल होता ही है, मगर उसके साथ ही साथ ये आपकी अच्छी खासी पर्सनालिटी को भी खराब करता है। इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ लोग डाइटिंग करने से लेकर जिम के चक्कर लगाते हैं, लेकिन फिर भी ये फैट उनका पीछा नहीं छोड़ता है। कितने लोग तो इससे छुटकारा पाने के लिए सर्जरी तक का भी उपयोग करते हैं, मगर आप चाहे तो एक आसन की मदद से बढ़ती हुई तोंद या तो आपके जांघों पर जमा हुई चर्बी से छुटकारा पा सकते हैं...

Twitter
इस आसन के वक्त आपके शरीर का आकार नौका जैसा होता है, इसलिए इस आसन को नौकासन कहा जाता हैं। ये आसन आपके शरीर को लचीला बनाता है, पेट और शरीर के निचले हिस्से पर जमा हुआ फैट्स को भी घटाता है और एब्स की टोनिंग भी करता है।
ऐसे करें नौकासन :

Third party image reference
  • इस आसन को करने के लिए आपको सबसे पहले मैट पर पीठ के बल सीधा लेट जाना है।
  • सांस लेते हुए आपके दोनों पैरों को उठाएं और अपने दोनों हाथों से पैरों के पंजों को छूने का प्रयत्न करें। शुरुआत में आपको थोड़ी सी परेशानी होगी, मगर धीरे धीरे आप आराम से इसे करने लगेंगे
  • ध्यान दें इस स्थिति में आपके शरीर का अग्रभाग और पैर दोनों ही ऊपर की तरफ होने चाहिए।
  • कुछ सेकंड तक आपको इस अवस्था में ही रहना है और फिर सांस छोड़ते हुए लेट जाएं।
  • कुछ सेकंड बाद इस प्रक्रिया को दोबारा करें।
  • लगभग 15 सेकंड के गैप पर इस प्रक्रिया को पांच बार दोहराएं और धीरे-धीरे इसकी संख्या बढ़ाते जाएं। इसको आप ज्यादातर 30 बार कर सकते हैं।

Third party image reference
नौकासन को करने से आपका पाचन तंत्र काफी मजबूत होता है। उसके साथ ही साथ ये आपकी पाचन से जुड़े हुए रोग जैसे गैस, कब्ज और एसिडिटी आदि से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करता है। शुरूआत में इस आसन को करने से आपके कमर में थोड़ी बहुत परेशानी हो सकती है, मगर धीरे धीरे ये आपके कमर को मजबूत बनाता है।