Saturday, 25 January 2020

दिन में एक बार किडनी की सफाई करना बहुत जरूरी होता है, ये रहा सबसे आसान तरीका

Image result for दिन में एक बार किडनी की सफाई करना बहुत जरूरी होता है,
किडनी हमारे शरीर का प्रमुख पार्ट होती है। क्योंकि इसके बिना जीने की कल्पना भी नहीं कि जा सकती है। हालांकि किडनी का काम ही खून को साफ करके विषैले तत्वों को बाहर निकालना है, लेकिन फिर भी कई बार हमारी किडनी में गंदगी जमा रह जाती है । आइए जानते हैं किडनी की सफाई करने का आसान तरीका -

Third party image reference
किडनी की सफाई न रहने के लक्षण -
सर्दी और जुकाम जैसी समस्या बार बार होना, अनावश्यक खुजली बार बार होना, मुंह में बदबू आना, थकान और कमजोरी होना, पीठ दर्द और सांस लेने में दिक्कत होना आदि ।
1. नींबू
विटामिन सी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में सहायक होता है। रोज एक गिलास पानी में एक नींबू का रस निचोड़कर पीने से किडनी संबंधी बीमारियों में लाभ होता है।
2. अजवाइन
भारतीय रसोई की एक खास चीज है अजवायन। खाने का स्वाद बढ़ाने से लेकर कई बीमारियों में इलाज के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। अजवाइन पाचक और पित्तवर्धक होती है। यह पेट से जुड़ी सभी बीमारियों में लाभकारी है। इसके रोज सेवन से किडनी स्वस्थ्य़ रहती हैं।

Third party image reference
3. किडनी के संपूर्ण स्वास्थ्य को बेहतर रखने के लिए सेब का सिरका भी फायदेमंद रहता है। सेब का सिरका प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और शरीर से जो चीजें बेकार व अतिरिक्त होती हैं, उन्हें बाहर निकालने में मदद करता है। इस पेय में साइट्रिक और फॉस्फोरस एसिड होता है। ये दोनों तत्व उन पदार्थों को तोड़ते हैं, जो शरीर में पथरी बनाते हैं।
4. व्‍यायाम आपकी किडनी को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। आप अपने कार्डियोवैस्‍कुलर सिस्‍टम को मजबूत करने के लिए प्रतिदिन कम से कम 30 मिनिट व्‍यायाम करें। नियमित व्‍यायाम करने से आपकी किडनी में रक्‍त प्रवाह और ऑक्‍सीजन की आपूर्ति करने में मदद मिलती है। जिससे विषाक्‍त पदार्थों को तेजी से दूर किया जा सकता है।