Tuesday, 28 January 2020

अगर आपकी अंगुलियां भी पानी में भीगने से ऐसी हो जाती है तो यह खबर जरूर पढ़ें

Image result for अगर आपकी अंगुलियां भी पानी में भीगने से ऐसी हो जाती है तो यह खबर जरूर पढ़ेंआपने कई बार देखा होगा कि जब हाथों को बहुत देर तक पानी में रखते हैं तो हाथों की अंगुलियां सिकुड़ जाती हैं। क्या कभी आपने इसके बारे में सोचा है कि ऐसा किस वजह से होता है ? हालांकि कुछ देर बाद अंगुलियों की सिकुड़न गायब हो जाती है। अगर आपकी उंगलियां भी पानी में भीगने से ऐसी हो जाती हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें।

Third party image reference
पानी में हाथों को रखने के बाद अंगुलियां का सिकुड़ना सामान्य बात है। इसमें डरने की कोई जरूरत नहीं है। यह सब हमारे शरीर की सुरक्षा के लिए होता है। अब आप विचार कर रहे होंगे कि अंगुलियों के सिकुड़ने से हमारे शरीर की सुरक्षा का क्या संबंध है। हमारा शरीर बहुत चालाक होता है। और हमारा शरीर अपने आपको किसी भी परिस्थिति में आसानी से डाल लेता है। जब हम हाथों को पानी में ज्यादा देर तक रखते हैं तो हाथों की फिसलन कमजोर हो जाती है। इस वजह से अंगुलियों पर सिकुड़न पैदा हो जाती है। ताकि हम पानी में भी किसी चीज को आसानी से पकड़ सकते हैं।

Third party image reference
अंगुलियों का सिकुड़ना हमारे शरीर के ऑटो मानस नर्वस सिस्टम की वजह से होता है। और शरीर में वैसोकंस्ट्रिक्शन की वजह से अंगुलियों का मांस सिकुड़ जाता है। और पानी में हमारी पकड़ मजबूत हो जाती है।
कई लोग अंगुलियों के सिकुड़ने से डर भी जाते हैं। लेकिन यह हमारे अच्छे स्वास्थ्य का संकेत होता है। और इसका मतलब है कि हमारा ऑटो मानस नर्वस सिस्टम सही ढंग से काम कर रहा है।