Sunday, 26 January 2020

कमजोरी, थकान, झुर्रियां या बुढ़ापा, सब भूल जाओगे, बस इन बीजों को इस तरह खाना शुरू कर दो

यदि कमजोरी, थकान बनी रहती हो, चेहरे की चमक फीकी पड़ गयी हो, झुर्रियां बढ़ रही हों या कम उम्र में ही बुढ़ापे जैसा महसूस होता हो तो आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपको इन सभी परेशानियों से छुटकारा दिला देगी, हम जिस चीज की बात कर रहे हैं, वो है चिरौंजी के बीज, तो आज हम चिरौंजी के बीज के फायदों के बारे में बात करेंगे।

Third party image reference
इस तरह करें सेवन
देशी घी में दो चम्मच चिरौंजी के बीजों के पाउडर को भून लीजिये, फिर इसे एल गिलास दूध में डालकर उबाल लेना है, और गुनगुना रह जाने पर रात में सोने से पहले पी लेना है, आप मिठास के लिए इसमें थोड़ी सी मिश्री मिला सकते हैं।

Third party image reference
चिरौंजी वाले दूध के फायदे
इस दूध को पीने से आपके शरीर की ताकत में वृद्धि होती है, इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो शरीर की मांसपेशियां और रक्तकोशिकाओं को अंदर से मजबूत और ताकतवर बनाता है, इसलिए अगर थोड़े से काम करने पर भी थकान होने लगती है तो चिरौंजी वाला दूध बहुत फायदेमंद होगा, इसके नियमित सेवन से ये परेशानी दूर हो जाती है।

Third party image reference
चिरौंजी वाला दूध पीने से आपकी स्किन नेचुरली गोरी होती है, झाइयाँ और झुर्रियां दूर होती हैं और बढती उम्र के लक्षण दूर होते हैं, ये दूध आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है, जिससे आप बाहरी संक्रमण से बचे रहते हैं और शरीर स्वस्थ रहता है।