Saturday, 25 January 2020

खाना खाने के बाद इसे खा लो, कमजोर नजर, खून की कमी और खराब पाचन से मिल जायेगा छुटकारा

Image result for मिश्री खाने के फायदे
आज के इस खास आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं मिश्री के बारे के औषधीय फायदों के बारे में, मिश्री को अंग्रेजी में रॉक शुगर भी कहते हैं, इसका प्रयोग खाने वाली चीजों को मीठा करने और अन्य औषधीय रूपों में किया जाता है। मिश्री गन्ने के रस और ताड़ के पेड़ के रस से तैयार की जाती है, ये कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है, मिश्री विटामिन, खनिजों और एमिनो एसिड से भरपूर होती है, विटामिन बी 12 भी इसमें काफी अच्छी मात्रा में होता है, तो चलिए जान लेते हैं इसके फायदे -

Third party image reference
1. शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम होने से खून की कमी होने लगती है, जिससे कमजोरी महसूस होती है। ऐसे में आप नियमित रूप से मिश्री का सेवन करें इससे आपके शरीर में खून की कमी पूरी होती है। ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहेगा।
2. मिश्री का सेवन सौंफ के साथ करने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम सही से काम करता है। इसमें पाचक गुण पाए जाते हैं, जो खाने को सही से पचाते हैं। इससे आपको पेट संबंधित किसी तरह की समस्या नहीं होती है।

Third party image reference
3. मिश्री के गुण भले ही शक्कर जैसी मिठास देते है पर यह हमारे रक्तचाप को स्थिर कर मधुमेह जैसी बीमारी को नियंत्रित करने में मदद करता है।
4. इसका उपयोग आप विशेष रूप से गले की समस्या का निदान करने में कर सकते है। गले को साफ कर गले की खराश को भी दूर करता है। सर्दियों के समय मिश्री की मिठास एक अमृत के समान है।
5. भोजन के बाद मिश्री का सेवन एनर्जी के लेवल को बढ़ाता है। भोजन करने के बाद, आप सुस्त महसूस करने लगते हैं; लेकिन मिश्री का सेवन आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाएगा। इसके अलावा आप अपने मूड को सुस्त होने से को रोकने के लिए सौंफ़ के साथ मिश्री का सेवन करना लाभकारी होता है