Friday, 24 January 2020

भुना हुआ लहसुन खाने वाले अधिकतर लोग नही जानते ये बातें, आप जान लो कहीं देर न हो जाये

आयुर्वेद में लहसुन के कई सारे फायदे बताये गये हैं, इसे सब्जी या चटनी में डालने से न सिर्फ उनका स्वाद बढ़ जाता है बल्कि ये सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होता है, कई लहसुन को कच्चा खाना पसंद करते हैं तो कोई इसे भूनकर खाता है।

Third party image reference
लेकिन बहुत कम लोग ही जानते हैं कि लहसुन का सबसे ज्यादा फायदा तब मिलता है जब हम इसे भूनकर खाते हैं, तो आज हम आपको इसी के बारे में बताने वाले हैं, खासतौर पर पुरुषों के लिए इस प्रकार लहसुन का सेवन करना किसी वरदान से कम नही है।

Third party image reference
लहसुन में सल्फरयुक्त यौगिक की मात्रा काफी होती है, इसमें एलिसिन भी होता है, लहसुन एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भी भरपूर होता है, इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, यह रोग प्रतिरोध क्षमता को बूस्ट करता है।

Third party image reference
यह थकान दूर करने में कारगर है, यह प्रोस्टेट कैंसर से बचाव करने में कारगर है, भुना लहसुन खाने से दिल स्वस्थ रहता है, यह हाई ब्लडप्रेशर में लाभकारी है, यह पुरुषों में स्टेमिना बूस्ट करता है, यह दांतों के दर्द से भी राहत दिलाता है, लहसुन खाने का सबसे सही समय है कि भुने हुए लहसुन की 1 या 2 रात में सोने से पहले खायें।