Sunday, 26 January 2020

एक छोटी सी काली मिर्च के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे आप

काली मिर्च (Black pepper) भारत के प्रमुख मसालों में एक है. दुनिया भर के सभी देशों में इसका प्रयोग किया जाता है. खाने को स्वाद और महक देने के अलावा भी Kali Mirch के कई सेहतमंद फायदे है.Kali Mirch पेट में गैस बनने की सम्भावना दूर करता है. सभी आयुर्वेदिक पाचक चूर्ण और गोली में काली मिर्च (Black Pepper) जरुर मिला होता है.

Third party image reference
1. सदियों से काली मिर्च का प्रयोग खांसी, जुकाम, बंद नाक, ठंडी लगने जैसी बीमारियों को सफलतापूर्वक ठीक करने में किया जाता रहा है. इसके लिए अदरक-काली मिर्च-तुलसी-शहद का काढ़ा पियें या फिर ये सब (अदरक-काली मिर्च-तुलसी) कूटकर चाय के साथ उबाल लें.
दोस्तो यदि आपको हमरी यह पोस्ट अच्छी लगती तो FOLLOW का बटन दबाकर हमे फॉलो करें
2. काली मिर्च में पाए जाने वाला पाइपराइन तत्व भोजन पचाने में मदद करता है और पेट की कई बीमारियां ठीक करने में भी कारगर है. यह पेट में पाए जाने वाले हाइड्रोक्लोरिक एसिड का स्राव तेज करता है जिससे पाचन अच्छे से हो सके. पाचन सही हो तो पेट की अधिकतर बीमारियाँ होती ही नहीं.

Third party image reference
3. दांतों के दर्द (Toothache) में यह तुरंत फायदा पहुंचाता है. दंत रोग (Teeth problems) से बचाने में यह अच्छा काम करता है, इसीलिए आयुर्वेदिक दंत मंजन चूर्ण में Kali Mirch जरुर मिलाया जाता है.
4. काली मिर्च के पाइपराइन नामक तत्व में Anti-Depressant गुण होते हैं जोकि टेंशन, डिप्रेशन दूर करते हैं. यह तंत्रिका तन्त्र (Nervous system) को एक्टिव करता है और स्वस्थ रखता है.
5. काली मिर्च विटिलिगो त्वचा रोग (Vitiligo), चेहरे पर महीन लाइन, सिकुड़न और अन्य Skin problems को ठीक करने में सहायक माना गया है.

Third party image reference
6. सर में Dandruff यानि की रूसी की समस्या दूर करने के लिए 1 चम्मच पीसी काली मिर्च चूर्ण को दही में मिलाकर सर की त्वचा में लगायें. आधे घंटे लगे रहने के बाद पानी से धो दें. इसके अगले दिन बाल शैम्पू से धो दें.